BalodChattisgarhCrime NewsRaipur

साइबर अपराधों को रोकने के लिए पुलिस की एक नई पहल

आज के आधुनिक युग मे कंप्यूटर एवं इंटरनेट का प्रचलन हर क्षेत्र में बढ़ता ही जा रहा है। कंप्यूटर और इंटरनेट ने मिलकर लोगो की रोजमरा जीवन शैली को बहुत ही आसान बना दिया है। छोटे से लेकर बड़े काम हम सभी कामो के लिए इंटरनेट के ऊपर निर्भर हो चुके है।

 आफिस, स्कूल, कॉलेज, सोशल मीडिया, यहाँ तक कि हर प्रकार की बातें हम इंटरनेट के माध्यम से करते है हमे लगता है कि हमारी बातें सुरक्षित है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। हम सभी के पल-पल की खबर इंटरनेट में मौजूदा वेबसाइट्स, सोशल मीडिया ऐप के पास रहती है।बहुत लोग इन सब बातों से अनजान रहते है और इसी का फायदा उठा कर अपराधी अपने अपराध को अंजाम देकर फरार हो जाते है। अपराधियो ने कंप्यूटर और इंटरनेट को अपने जीवन जीने का साधन बना लिया है। वे मासूम और इंटरनेट की दुनिया से अनजान लोगों को अपनी बातों में फसा कर उनसे पैसे ऐंठ लेते है।

इंटरनेट के जरिये आज विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध होने लगे है जैसे कि  आर्थिक अपराध, टीम ए धोखाधड़ी, बैंक से जुड़े फ्रॉड, सोशल मीडिया से जुड़े साइबर अपराध,धमकी, निजता का हनन,महिलाओ से जुड़े साइबर अपराध, मानहानि, पहचान चोरी करना आदि में बढ़ोतरी हो रही है।आप  जनताओं को इन अपराधों से जुड़े तथ्यों के बारे में जानकारी न होने के कारण अपराधी आसानी से अपना निशाना बना लेते है।

साइबर अपराधों को रोकने के लिए बालोद पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार द्वारा जनता को जागरूक एवं साइबर अपराधों पर रोक लगाने के लिए 09/07/2021 से ‘साइबर कवच’ अभियान शुरु कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us