Lifestyle

इस मंहगाई के बीच मार्केट में आ गया है नए फीचर वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक चार्ज में चलता है 250 किमी से अधिक

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और दर्जनों नए प्रोडक्ट लॉन्च या घोषित किए जा रहे हैं. कई राज्यों में सब्सिडी की पेशकश के साथ, इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना कभी भी उतना आकर्षक नहीं रहा जितना कि वर्तमान में है. और अब इसी सेगमेंट में एक और कंपनी की एंट्री होने जा रही है. जी हां हम यहां बात कर रहे हैं सिंपल एनर्जी की जो 15 अगस्त को मार्केट में अपना पहला ई स्कूटर लॉन्च करने वाला है.

सिंपल एनर्जी ने इस महीने की शुरुआत में ‘सिंपल वन’ नाम से ट्रेडमार्क किया था. पहले इसका कोडनेम मार्क 2 था. इलेक्ट्रिक स्कूटर उन लोगों के बीच काफी पसंद किया जा रहा है जो बैटरी से चलने वाले विकल्प पर घर की सवारी करना चाहते हैं. कंपनी के संस्थापक और सीईओ सुहास राजकुमार ने पहले कहा, “हम सिंपल एनर्जी द्वारा पहले इलेक्ट्रिक वाहन के नाम की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं. सिंपल वन नाम ब्रैंड और उत्पाद के नजरिए से सही सार देगा.”

रेंज

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8 kWh लीथियम-आयन बैटरी मिलेगी जो एक बार चार्ज करने पर इको मोड में 240 किलोमीटर चल सकती है. दावा की गई रेंज बाजार में मौजूदा प्रतिद्वंद्वियों के रूप में इसकी सबसे अधिक बिकने वाली विशेषता हो सकती है. क्योंकि औसतन – 100 किलोमीटर से कम की सीमा होती है. गौरतलब है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी को रिप्लेस करने का भी ऑप्शन देगा जिसका मतलब ये हुआ कि, आपको चार्जिंग का ऑप्शन मिलेगा.

इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.6 सेकंड में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने का दावा करता है और इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटे है. कंपनी ने संकेत दिया है कि सिंपल वन की कीमत 1.10 लाख से 1.20 लाख के बीच हो सकती है. सब्सिडी उत्पाद को और भी सस्ता बना सकती है.

बता दें कि हाल ही में ओला, एथर और बजाज चेतक ने मार्केट में अपने स्कूटर्स से हंगामा मचा दिया है. लेकिन ऐसे में 15 अगस्त की तारीख को ये देखना होगा कि, ये स्कूटर क्या कमाल करता है. क्योंकि कंपनी को उम्मीद है कि इसका प्रदर्शन मार्केट में दमदार साबित होगा.

Harish Jaiswal desk Reporter

desk reporter at IDP24News.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us