International news

अमेरिका में डेल्टा वेरिएंट ने दी दस्तक ! तीन हफ्ते में दोगुना हुए कोरोना के नए मामले

अमेरिका (America) में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में गिरावट के महीनों बाद फिर से इजाफा होते हुए देखा जा रहा है. पिछले तीन हफ्तों में हर दिन नए मामलों की संख्या दुगुनी हो रही है. इसके पीछे तेजी से फैल रहा डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant), वैक्सीनेशन की कम दर (Vaccination rate) और अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस (US Independence Day) पर एकत्रित हुई भीड़ वजह है. गौरतलब है कि अमेरिका में वैक्सीन लगवाने में लोगों के बीच हिचकिचाहट देखने को मिल रही है. यही वजह है वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोग वेरिएंट का ज्यादा शिकार हो रहे हैं.

जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को एक दिन में संक्रमण के मामलों की संख्या में 23,600 की वृद्धि हुई जबकि 23 जून को यह 11,300 तक थी. दो राज्यों मेन तथा दक्षिण डकोटा में पिछले दो हफ्तों में संक्रमण के मामले बढ़े हैं. वाशिंगटन विश्वविद्यालय के सेंट लुइस में स्कूल ऑफ मेडिसिन के संक्रामक रोग प्रभाग के सह-निदेशक डॉ. बिल पाउडरली ने कहा, यह कोई संयोग नहीं है जब स्वतंत्रता दिवस के सप्ताहांत के बाद ठीक उसी वक्त हम मामले बढ़ते हुए देख रहे हैं जब हमें ऐसा होने की उम्मीद थी.

कम वैक्सीनेशन वाले राज्यों में बढ़े कोरोना के मामले

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार, जिन पांच राज्यों में दो हफ्तों में कोरोनावायरस के मामले सबसे अधिक बढ़े हैं वहां वैक्सीनेशन की दर कम हैं. ये पांच राज्य मिसौरी (45.9 प्रतिशत), अरकंसास (43 प्रतिशत), नेवेडा (50.9 प्रतिशत), लुइसियाना (39.2 प्रतिशत) और उटाह (49.5 प्रतिशत) है. संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच लॉस एंजिलिस काउंटी और सेंट लुइस जैसे स्थानों पर स्वास्थ्य प्राधिकारी वैक्सीन लगवा चुके लोगों से भी सार्वजनिक स्थानों पर फिर से मास्क पहनने की अपील कर रहे हैं.

लोगों को बड़ी सभाओं में शामिल होने से बचने के लिए कहा जा रहा

शिकागो के अधिकारियों ने मंगलवार को एलान किया कि मिसौरी और अरकंसास से आने वाले उन लोगों को 10 दिन के लिए आइसोलेशन में जाना होगा या कोविड-19 से संक्रमित न पाए जाने की जांच रिपोर्ट दिखानी होगी, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाया है. इस बीच, मिसीसिप्पी में स्वास्थ्य विभाग ने वायरस और वैक्सीन के बारे में बढ़ती गलत सूचना के कारण अपने फेसबुक पेज पर कोविड-19 के बारे में पोस्ट ब्लॉक करने शुरू कर दिए हैं.

मिसीसिप्पी के अधिकारी 65 तथा उससे अधिक आयु के लोगों को घरों के भीतर बड़ी सभाओं से बचने की भी सलाह दे रहे हैं क्योंकि पिछले तीन हफ्तों में अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या 150 फीसदी तक बढ़ी है. लुइसियाना के स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोनावायरस के मामले उन लोगों में ज्यादा बढ़ रहे हैं जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है.

Harish Jaiswal desk Reporter

desk reporter at IDP24News.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us