NationalRaipur

किसानों का सरकार पर आरोप पानी, बिजली पर कर दी कटौती इंटरनेट सेवाओं पर भी लगाई रोक,कहा-6 फरवरी को देशभर में करेंगे चक्का जाम

News Ads

कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने बड़ा ऐलान किया है।क्योकि किसानों की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।इसी बीच अब किसान एकता मोर्चा का ऐलान किया है। किसानों ने कहा है कि 6 फरवरी को 3 घंटे के लिए पूरे देश में चक्का जाम किया जाएगा। वहीं दिल्ली बॉर्डर पर पुलिस ने कमर कस ली है। किसान एकता मोर्चा ने ​बताया है कि 6 फरवरी को 41 किसान यूनियनों ने पूरे देशभर में दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम करने का फैसला लिया है।

बता दे गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस काफी संख्या में बैरिकेड्स लगा दिए है। बता दें कि कई लेयर के बैरिकेड्स और सीमेंटेड वाल्स लगाए गए हैं। तो गाजीपुर बॉर्डर पर सड़कों पर बड़ी-बड़ी कीलें लगाई गई हैं।किसानों ने आरोप लगाया है ​कि उनकी बोलने की आजादीपर अंकुश लगाया जा रहा है। कई ट्विटर अकाउंट को बैन कर दिया गया जिसे कई घंटो के बाद ट्विटर इंडिया द्वारा बहाल कर दिया गया। किसानों का दावा है कि कम से कम 122 एफआईआर मनमाने ढंग से दर्ज की गई हैं।

वहीं सरकार ने प्रदर्शनस्थलों पर इंटरनेट बंद कर दिए है। सभी संचार माध्यमों को काट दिया है। उनकी मांग है कि सरकार ने प्रदर्शस्थलों पर बिजली और पानी की आपूर्ति में जो कटौती की है, जिन्हें बहाल किया जाना चाहिए।डॉक्टर दर्शनपाल ने कहा कि किसान उत्पीड़न का सामना कर रहे हैं। गाजीपुर बॉर्डर पर भी बिजली काट दी गई थी। पानी के टैंकरों की अनुमति नहीं दी जा रही है। भले ही पानी बाहर से लाया जा रहा हो लेकिन आपूर्ति में कटौती के लिए अधिक बैरिकेड्स लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास वकीलों की एक टीम भी है, जो गिरफ्तार किए गए लोगों के केस को मुफ्त में लड़ेंगे।

More Article from World

किसान संगठनों ने यह भी आरोप लगाया है कि तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने की खातिर किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए गाड़ियों को कम या रूट डायवर्ट किए जा रहे हैं। हालांकि रेल मंत्रालय का कहना है कि यह कदम एक परिचालन जरुरत थी। सोमवार को पंजाब मेल के रूट को डायवर्ट कर दिया गया जबकि एक अन्य ट्रेन को रद्द कर दिया गया।

किसान संगठनों ने कहा कि दिल्ली बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन करने वालों का साथ देने के लिए फिरोजपुर में कल रात लगभग 1,000 किसान पंजाब मेल पर सवार हुए थे। लेकिन ट्रेन, जो दिल्ली से होकर जाती है, को रोहतक से रेवाड़ी, और आगे अपने मुंबई के लिए डायवर्ट कर दिया गया। उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता का इस पर कहना है कि परिचालन कारणों से ट्रेन रूट को डायवर्ट किया गया।राजस्थान के गंगानगर से पुरानी दिल्ली जाने वाली एक अन्य ट्रेन जो पंजाब और हरियाणा से होकर पहुंचती है, उसका सफर बहादुरगढ़ में ही खत्म कर दिया गया।राजस्थान के गंगानगर से पुरानी दिल्ली जाने वाली एक अन्य ट्रेन जो पंजाब और हरियाणा से होकर पहुंचती है, उसका सफर बहादुरगढ़ में ही खत्म कर दिया गया।स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव ने ट्विटर पर नाराजगी जताते हुए कहा, ‘फिरोजपुर मुंबई पंजाब मेल के रूट को डायवर्ट करते हुए आज सुबह रोहतक से रेवाड़ी कर दिया गया, ताकि करीब 1,000 किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोका जा सके।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Around The World
Back to top button
Contact Us