National

किसानों को अब तक नही मिली आठवी किस्त अगस्त महीने में इस प्रकार मिलेगी अगली किस्त

मोदी सरकार अगस्त से नवंबर के बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 9वीं किस्त किसान भाइयों के खाते में ट्रांसफर करने वाली है, इससे पहले करीब 7 लाख ऐसे किसान हैं, जिन्हें अभी तक 8वीं किस्त के 2000 रुपए भी नहीं मिले हैं। PM Kisan योजना से संबंधित वेबसाइट के अनुसार 19 जुलाई, 2021 तक 10.47 करोड़ (10,47,52,108) FTO जेनरेट हो चुके हैं। इनमें से 10,35,78,917 किसानों के अकाउंट में 8वीं किस्त के 2,000 रुपए पहुंच गए हैं। साथ ही 484039 किसानों के बैंक अकाउंट में 8 वीं किस्त जमा हुई है या नहीं, इस बारे में स्टेटस पेंडिंग दिख रहा है। साथ ही 6,89,152 लोगों को सरकार द्वारा किया गया पेमेंट फेल हो गया है।

कई किसानों ने इस प्रधानमंक्षी किसान सम्मान निधि के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करा लिया है, लेकिन शर्तों को पूरा नहीं किया। जो इस स्कीम की अहर्ता शर्तों को पूरा नहीं करते हैं। अब राज्य सरकारों ने ऐसे किसानों के खिलाफ कार्रवाई करना शुरू कर दिया है और उन्हें लिस्ट से बाहर कर दिया है, जो इस स्कीम की योग्यता पूरी नहीं करते हैं। इसके अलावा यदि किसानों ने पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन कराते समय अपने अकाउंट नंबर, IFSC कोड भरने में गलती की है तो भी किस्त अटक सकती है।

ऐसे किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

सभी संस्थागत किसानों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिलता है।

किसान परिवार जो इनमें से किसी भी एक श्रेणी में आते हैं या वैधानिक पद पर पूर्व में या वर्तमान में आसीन व्यक्ति है जैसे केंद्र सरकार के पूर्व या वर्तमान मंत्री/ राज्य सरकार के पूर्व या वर्तमान मंत्री/ लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधान सभाओं, विधान परिषदों के पूर्व एवं मौजूदा सदस्य/ म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के पूर्व या वर्तमान मेयर, जिला पंचायतों के पूर्व या वर्तमान चेयरपर्सन

केंद्र सरकार, राज्य सरकार, PSEs या स्वायत्त संस्थाओं के सभी पूर्व या वर्तमान अधिकारी (मल्टी टास्किंग स्टॉफ, चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों को छोड़कर)

सभी सेवानिवृत्त पेंशनर जिनकी हर माह पेंशन 10,000 रुपए से ज्यादा हो, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलता है।

डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंट्स और आर्किटेक्ट्स जैसे प्रोफेशनल्स भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us