National

वित्त मंत्री सीतारमण के बजट में है किन किन विषयों कि चर्चा जाने किस क्षेत्र को मिली बड़ी राहत

News Ads

आज देश मे बजट पेशकश किया गया जिसे वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा पेश किया गया।इस बजट में मंत्री सीतारमण बड़ी घोषणाएं की है।बता दें मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में हेल्थ और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्होंने अपने भाषण की शुरूआत में कहा कि कोविड-19 संकट के बाद से अबतक सरकार कई मिनी बजट ला चुकी है।उन्होंने कहा कि यह बजट छह प्रमुख स्तंभों पर आधारित है। कोरोना महामारी की वजह से इस बार का बजट पेपरलेस हो चुका है। वित्त मंत्री एक टैब के जरिए अपना तीसरा बजट पेश कर रही हैं। यह केंद्रीय बजट 2021-22 काफी अधिक अहम है।

रेलवे पर बड़ा एलान
वही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है।कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है। भारतीय रेलवे के अलावा मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा।इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी। अब मेट्रो लाइट को लाने पर जोर दिया जा रहा है।कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया।

बिजली के क्षेत्र में:-
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की क्षेत्र के लिए भी ऐलान किया गया।सरकार की ओर से 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत की स्कीम लॉन्च की जा रही है।जो देश में बिजली से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम करेगा।सरकार की ओर से हाइड्रोजन प्लांट बनाने का भी ऐलान किया गया है।बिजली क्षेत्र में पीपीपी मॉडल के तहत कई प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा। भारत में मर्चेंट शिप्स को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाएगा, शुरू में इसके लिए 1624 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इसके अलावा गुजरात में मौजूद प्लांट के जरिए शिप को रिसाइकल करने पर काम किया जाएगा।

 
इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई को बढ़ावा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि अब इंश्योरेंस क्षेत्र में 74 फीसदी तक एफडीआई हो सकेगी।पहले यहां पर सिर्फ 49 फीसदी तक की ही इजाजत थी।इसके अलावा निवेशकों के लिए चार्टर बनाने का ऐलान किया गया है।

More Article from World

सरकारी बस सेवाओं के कहि बात:-
सरकारी बस सेवाओं के लिए 18 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। इसके अलावा बेंगलुरु, नागपुर, चेन्नै, कोच्चि जैसे शहरों के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया है।

 
टैक्स को लेकर राहत राहत
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि जब दुनिया इतने बड़े संकट से गुजर रही है।तब सभी की नजरें भारत पर हैं।ऐसे में हमें अपने टैक्सपेयर्स को सभी सुविधाएं देनी चाहिए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल ऐलान किया।75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को अब टैक्स में राहत दी गई है।अब 75 साल से अधिक उम्र वालों कों आईटीआर नहीं भरना होगा।निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी मुश्किलें होती थीं।लेकिन अब इस बार उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूट दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Around The World
Back to top button
Contact Us