Lifestyle

चेहरे की रंगत निखारने से लेकर इन चीजों में रामबाण है कपूर का तेल,जानिए इसके जादुई फायदे

वैसे तो पूजा में उपयोग होने वाला कपूर हर घर मे आसानी से पाया जाता है लेकिन इसके अनोखे फायदे के बारे में शायद कम लोगों को ही जानकारी है। कपूर का इस्तेमाल पूजा के लिए और घर से निगेटिव एनर्जी को बाहर करने के लिए तो किया ही जाता है, लेकिन कपूर के तेल का इस्तेमाल भी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में बेहद मदद करता है। अगर कपूर का तेल मौजूद नहीं है तो आप कपूर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो मार्केट में कपूर का तेल आसानी से उपलब्ध है लेकिन इसको घर पर भी तैयार किया जा सकता है। जानिए कपूर का तेल किन किन चीज़ों में काम आ सकता है।

मुहांसे और फुंसी दूर करने के लिए

आज कल हर कोई मुहांसे और फुंसी से निजात पाने के लिए तरह तरह के जतन करता है मार्केट से महंगे प्रोडक्ट भी खरीदतें है लेकिन कुछ खास फायदा नही मिलता ऐसे में मुहासों को दूर करने के लिए आप कपूर के तेल को कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं इसके लिए आप कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ़टी एड़ियां ठीक करने के लिए

फ़टी एड़ियां ठीक करने के लिए कपूर के दो चम्मच तेल को आधा टब पानी में मिलाएं , बीस मिनट के लिए पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें।

चेहरे की रंगत निखारने के लिए

लड़की हो या लड़का आज कल हर कोई अपने चेहरे की रंगत को निखारने में लगे होते है ऐसे में कपूर का तेल बेहद फायदेमंद है।चेहरे की रंगत निखारने के लिए कपूर का तेल या कपूर में गुलाब जल और चन्दन पाउडर मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं,इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

दाग धब्बों और रूखेपन को दूर करने में

चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के लिए चेहरे के दाग-धब्बों और रूखेपन को दूर करने के लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर पांच मिनट के लिए रखा छोड़ दें, दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं।

बालों से रूसी और जूं हटाने के लिए

कपूर चेहरे के साथ साथ बालों के लिए भी लाभकारी है। बालों से रूसी या जूं को दूर करने के लिए आप कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें।इस मिश्रण को रात भर बालों में लगाकर रखें और सुबह शैम्पू कर लें।

लू लगने पर शरीर को ठंडक देने के लिए

लू लगने पर आप कपूर के तेल या कपूर का इस्तेमाल इससे राहत पाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाएं और इस मिश्रण से शरीर की मसाज करें। इससे शरीर में ठंडक का अहसास होता है साथ ही जलन कम होती है।

जलने पर राहत के लिए

किचन में काम करते हुए या किसी और वजह से हल्का-फुल्का जल जाने पर कपूर का तेल या कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है।इसके लिए कपूर के तेल या कपूर को चन्दन पाउडर में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे जलन का अहसास भी कम होगा साथ ही ज़ख्म भी जल्दी ठीक होगा।

घर पर ऐसे तैयार करें कपूर का तेल

अगर आप कपूर का तेल घर पर बनाना चाहें तो इसके लिए आप पचास ग्राम कपूर को, सौ ग्राम नारियल के गुनगुने तेल में, रात भर के लिए किसी बॉटल या बाउल में डालकर रखें। सुबह जब कपूर पूरी तरह से तेल में घुल जाए तो बॉटल को हिलाएं जिससे दोनों चीज़ें अच्छी तरह से आपस में मिल जाएं। कपूर का तेल तैयार है इसको आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us