BalodChattisgarhFeaturedUncategorized

प्रभारी निदेशक भिलाई इस्पात सयंत्र के रूप में प्रथम राजहरा आगमन पर भारतीय मजदूर संघ की तरफ से उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया गया व मांग का ज्ञापन भी सौपा गया


आज दिनांक 14-10-2020 को प्रभारी निदेशक भिलाई इस्पात संयंत्र के रूप में के प्रथम राजहरा आगमन पर भारतीय मजदूर संघ की तरफ से उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया गया साथ ही उन्हे कर्मियों के हितार्थ मांगों पर सकारात्मक कार्यवाही के लिए ज्ञापन सौंपा गया। संघ की ओर से रखी गई मांगे इस प्रकार है-

1) कोविड-19 जैसे वैश्विक महामारी के समय भी कर्मियों ने जिस प्रकार से संयंत्र के उत्पादन और उत्पादकता को सतत बनाए रखा उसे देखते हुए संघ मानता है कि इस वर्ष कर्मी गण पिछले वर्ष की तुलना में अधिक बोनस के हकदार हैं अतएव संघ मांग करता है कि कर्मियों को पिछले वर्ष की तुलना में अधिक बोनस दिया जावे।
2) वर्षों से लंबित वेतन समझौता जल्द से जल्द शुरू की जावे एवं एक सम्मानजनक समझौता किया जावे।
3) कोविड-19 एक वैश्विक महामारी है एवं इस वैश्विक महामारी के दौरान भी बीएसपी कर्मियों ने हिम्मत और हौसले का उदाहरण पेश करते हुए संयंत्र के उत्पादन और उत्पादकता को बनाए रखा,किंतु या बड़े ही विडंबना की बात है कि स्वयं प्रबंधन ने अपने ही स्थाई आदेश के नियमों की अवहेलना करते हुए कर्मियों को क्वारंनटाईन अवधि के लिए अपने मेडिकल लीव लेने हेतु मजबूर किया गया जिसका संघ ने समय-समय पर विरोध करते हुए किसी भी कारणों से क्वारंटाइन होने वाले कर्मियों को क्वॉरेंटाइन लीव देने की मांग की किंतु प्रबंधन की तरफ से कुछ परिपत्र का हवाला देते हुए ऐसा करने से मना किया जा रहा है।प्रबंधन के इस बर्ताव का संघ विरोध करता है एवं मांग करता है कि संघ द्वारा अपने पत्र क्रमांक -भा म सं/ख म सं/राज/महामंत्री- ज्ञापन/2020/62 दिनांक- 31.08. 2020 के माध्यम से 1.6. 2020 से 16. 6 .2020 के बीच क्वॉरेंटाइन होने वाले सभी कर्मियों की क्वारंटाइन लीव मंजूर की जावे एवं इस पत्र में उठाए गए सवालों का जवाब जल्द से जल्द संघ को उपलब्ध कराया जावे।
4) खदान में संवैधानिक पदों पर कार्यरत कर्मियों के लिए माइंस रूल 1955 के रूल 46 में उल्लेखित फ्रंटलाइन सुपरवाइजर कैडर का निर्माण किया जावे एवं जो कर्मी जब से इस पद पर कार्यरत हैं तब से इसका लाभ दिया जावे। इस संबंध में विस्तृत पत्र संघ द्वारा शीघ्र ही आपको प्रेषित की जावेगी।
5)दिनांक 22-05-2020को दल्ली यंत्रीकृत खदान में घटी फेटल दुर्घटना के लिए जिस तरह निर्दोष कर्मी श्री संतोष देवांगन को दोषी मानते हुए दंडात्मक कार्यवाही की जा रही है संघ उसका विरोध करता है और मांग करता है कि श्री संतोष देवांगन को दोषमुक्त करार देते हुए ईस प्रकरण के दोषी अधिकारियों पर दंडात्मक कार्यवाही की जावे।ईस संबंध में संघ के द्वारा विस्तृत रिपोर्ट आपको पेश की जा चुकी है। परन्तु उस रिपोर्ट पर समुचित कार्यवाही अपेक्षित है।

6) हाल ही में संघ द्वारा स्थानीय प्रबंधन के समक्ष ठेकेदार M/S राजहरा इंजीनियरिंग वर्क्स सरकारी समिति(REWSS) द्वारा भ्रष्टाचार की शिकायत की गई थी जो कि सही पाई गई है किंतु स्थानीय प्रबंधन द्वारा उक्त ठेकेदार के विरुद्ध किसी तरह की कोई दंडात्मक कार्रवाई ना करना कई शंकाओं को जन्म देता है। अतः संघ यह मांग करता है कि M/S REWSS द्वारा किए जा रहे अन्य ठेका कार्यो की भी जांच की जावे एवं इन्हें तत्काल प्रभाव से कंपनी से डिबार किया जावे।
7) कोविड-19 महामारी से अगर किसी कर्मी की मौत होती है तो उसे तत्काल मुआवजे के रूप में रुपए 50 लाख एवं आश्रितों में से एक को अनुकंपा नियुक्ति दी जावे। मुआवजे के रूप में दी जाने वाली रकम हेतु कंपनी चाहे तो ग्रुप इंश्योरेंस का विकल्प इस्तेमाल कर सकता है।
8) महोदय स्थानीय प्रबंधन द्वारा स्पाट
टेंडर के आड़ में कई तरह की धांधली की जा रही है जिससे कंपनी को नुकसान एवं इस ठेके से जुड़े चंद अधिकारियों और संबंधित ठेकेदारों को फायदा हो रहा है। संघ यह मांग करता है कि तत्काल प्रभाव से इस तरह की गतिविधियों पर रोक लगाई जावे।
9) डीएवी इस्पात सीनियर सेकेंडरी स्कूल से इस्पात
शब्द को तत्काल प्रभाव से हटाया जाए क्योंकि स्कूल में पदस्थ शिक्षकों द्वारा किए जा रहे कृतियों से स्कूल का नाम बदनाम हो रहा है और ऐसे कुकृत्य करने वाले शिक्षकों को मुख्य महाप्रबंधक खदान द्वारा शिक्षक दिवस पर सर्वशिक्षक का अवार्ड देना भी कई शंकाओं को जन्म देता है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी शीघ्र ही आपको संघ द्वारा प्रेषित की जावेगी।
आशा है कि संघ के इन वाजिब मांगों को आप संज्ञान में लेते हुए समुचित कार्रवाई करेंगे। संघ द्वारा आप को आश्वस्त किया जाता है कि संयंत्र के उत्पादन और उत्पादकता को बनाए रखने में संघ और इसके सदस्यों द्वारा आप को सतत सहयोग मिलता रहेगा।साथ ही संघ यह भी मांग करता है कि समय-समय पर कर्मियों के समस्याओं और चर्चा हेतु आप संघ को समय देंगे ताकि समस्याओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए समुचित समाधान बातचीत के माध्यम से निकाला जा सके। ज्ञापन सौंपने में मुख्य रूप से खदान मजदूर संघ भिलाई के राजहरा शाखा के अध्यक्ष किशोर कुमार मायती और सचिव लखन लाल चौधरी उपस्थित थे

लखन लाल चौधरी
सचिव खदान मजदूर संघ भिलाई
राजहरा शाखा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us