Lifestyle

बढ़ी हुई तोंद और मोटापे से हैं परेशान तो यह स्पेशल चाय है सिर्फ आपके लिए,इसके पीने से होंगे अनोखे फायदे

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में जहाँ कुछ लोग अपने दुबलेपन से परेशान है तो वहीं कुछ लोग बढ़ते मोटापे से परेशान है आजकल लोगों की जितनी सैलेरी नही बढ़ती उससे तेजी से मोटापा बढ़ते जा रहा है। लेकिन हम भारतीय इतने भाग्यशाली होते हैं कि हर चीज से निजात पाने का उपाय हमें अपने किचन में ही मिल जाता है। इंडियन मसाले सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। हम ज्यादातर मसालों का इस्तेमाल अपने खाने में करते हैं कई मसालों में औषधीय गुण भी होते हैं। इन्ही मसालों में से एक है लौंग जो आपको घर में आसानी से मिल जाएगा। यह आपको स्वस्थ रखने के साथ- साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

अगर आपको भी चाय पीना पसंद है तो अपनी रेगुलर चाय की जगह लौंग वाली चाय पिएं।इस चाय को पीने से आपका मेटाबॉल्जिम बूस्ट होगा और इसमें मौजूद चीजें आपको हेल्दी और फिट रखेगी। आइए जानते हैं लौंग वाली चाय पीने के फायदों के बारे में।

कैसे बनाएं लौंग वाली चाय

2 कप पानी
4-5 लौंग
दालचीनी की अधिक स्टिक
आधा इंच अदरक
नींबू का रस

किस तरह बनाए
एक पैन में पानी डाले और उबाल आने के बाद 4 से 5 लौंग, आधा स्टिक दालचीनी और अदरक घीस कर डाल दें. करीब 15 से 20 मिनट तक उबाल आने दें. इसके बाद कप में छान लें और ऊपर से एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।

वजन घटाने में किस तरह है फायदेमंद

ये मसालेदार चाय आपके पाचन के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद लौंग और अन्य चीजें पाचन को बेहतर बनाती है। रोजाना इसे पीने से वजन घटता है। मसाले आपका मेटाबॉल्जिम रेट बढ़ाने का काम करते हैं, जो फैट को जल्दी बर्न करने में मदद करता है।

स्किन इंफेक्शन
लौंग मे एंटासेप्टिक गुण होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है। साथ ही शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करता है जो झुर्रियां, ब्लेमिश और एजिंग को रोकने का काम करता है।

दांतों के मसूडों के लिए फायदेमंद है
इस चाय में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दांत दर्द और मसूड़ों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। हर्बल चाय मुंह के बैक्टीरिया को हटाने में मदद करती है जिससे दांत की समस्याओं से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

साइनस से छुटकारा दिलाता है

ये स्पेशल चाय साइनस से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। मसाले में मौजूद यूजेनॉल कफ को साफ कर राहत दिलाने में मदद करता है। लौंग में विटामिन ई और विटामिन के होता है जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा ये चाय बुखार को भी ठीक करने में मदद करता है।

लौंग वाली चाय पीने के कुछ नुकसान भी है जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है

मसाले दार चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।लौंग वाली चाय का सेवन दिन में 1 से 2 बार ही करें। जरूरत से ज्यादा चाय पीने से मांस पेशियों में दर्द, पेट की समस्या हो सकती है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लौंग का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए जरूरत से ज्यादा मसाले खाना आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर इस चाय को पीने के बाद उल्टी जैसा महसूस करते हैं तो इसे न पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us