Maharashtra

Mumbai Rains: मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में घर ढहने से 22 की मौत, PMO ने 2-2 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की; राष्ट्रपति ने जताया दुख

मुंबई (Mumbai Rain Update) में भारी बारिश का कहर जारी है. मुंबई के चेंबूर (Chembur Wall collapse) में एक दीवार गिरने से हुए हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. मौके पर मौजूद NDRF की टीम के मुताबिक अभी भी मलबे में करीब 7 लोगों के दबे होने की आशंका है. उधर विक्रोली में भारी बारिश के बाद एकमंजिला मकान ढहने से मलबे में दबकर  5 लोगों की मौत हो गयी है. यहां से एक घायल को बाहर निकाला गया है जबकि NDRF के मुताबिक़ करीब 5-6 लोग अभी भी मलबे में दबे होने की आशंका है.

मुंबई में हुए हादसों पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दुख जाहिर किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा- मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में भारी बारिश के बाद हुए हादसे के हताहत होने की खबर से बेहद दुखी हूं. मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और सफल राहत एवं बचाव कार्य की कामना करता हूं.

https://publish.twitter.com/?query=https%3A%2F%2Ftwitter.com%2FANI%2Fstatus%2F1416629089381670912&widget=Tweet

उधर PMO ने ट्वीट कर मुंबई में हुए हादसे में मारे गए परिजनों के लिए पीएम रिलीफ फंड से 2-2 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है. हादसे में घायल हुआ लोगों के परिवारों को 50-50 हज़ार रुपए मुआवजा दिया जाएगा. जोन-7 के डीसीपी प्रशांत कदम ने बताया कि विक्रोली सूर्यानगर इलाके में लैंडस्लाइड की वजह से 7 से 8 घर मलबे में दब गए हैं. इस हादसे में अब तक 5 लोगों की मौत हो गई है जबकि 1 घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.NDRF के डिप्टी कमांडेंट आशीष कुमार ने बताया कि विक्रोली में अभी तक 5 शवों को निकाला जा चुका है लेकिन 5 से 6 और लोगों के दबे होने की आशंका है. चेंबूर में रेस्क्यू ऑपरेशन को संचालन कर रहे NDRF के इंस्पेक्टर राहुल रघुवंश ने बताया कि मलबे से अभी तक 12 शवों को निकाला जा चुका है. मिल रही जानकारी के मुतबिक करीब 7 और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है.

मुंबई में बारिश से आई आफत

मुंबई के कई इलाकों में शनिवार देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण हनुमान नगर से लेकर कांदिवली तक के इलाके में पानी भर गया है. गांधी मार्केट इलाके में पानी भरने से गाड़ियों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है.

मुंबई के सियोन रेलवे स्टेशन का रेलवे ट्रैक पूरी तरह से पानी से भर गया है. हार्बर लाइन पर कई जगह से ट्रेनों के लेट होने या फिर रद्द होने की ख़बरें भी आ रही हैं. इसके आलावा बोरीवली पूर्व और कांदिवली पूर्व में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. बोरीवली से वीडियो सामने आ रहे हैं जिसमें कारें पानी में डूबी नज़र आ रही हैं.

IMD का अलर्ट

मुंबई के कई इलाकों में आज भी भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर कई इलाकों में रेड अलर्ट घोषित किया है. अगर आज भी इसी तरह से बारिश होती रही तो हालात और भी ज्‍यादा बिगड़ सकते हैं. उधर मौसम विभाग ने हाई टाइड की चेतावनी भी जारी की है और लोगों को समुद्र के पास न जाने की चेतावनी दी है.

Harish Jaiswal desk Reporter

desk reporter at IDP24News.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us