InternationalNational

LIC के इस प्लान में सिर्फ 4 साल के लिए करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे ₹1 करोड़, चेक करें डिटेल

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC Scheme) के पास एक से बढ़कर एक बीमा पॉलिसीज हैं। एलआईसी (LIC) की इस योजना में आपको कम निवेश पर मोटा मुनाफा मिल सकता है। आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे बता रहे हैं जिसमें आपको 4 साल के लिए आपको निवेश करना पड़ेगा फिर मैच्योरिटी पर 1 करोड़ रुपये का फायदा होगा। बता दें कि 19 दिसंबर, 2017 को एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना की घोषणा की गई थी।

LIC Jeevan Shiromani पॉलिसी क्या है?

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, जीवन बीमा बचत योजना है। यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा योजना है। इस योजना के तहत गारंटीड एडीशन्स रुपये की दर से अर्जित होंगे। इस योजना में गंभीर बीमारियों से सुरक्षा भी शामिल हैं।

एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर के मृत्यु के बाद उसकी फैमिली को वित्तीय सहायता मुहैया कराता है। इस योजना के लिए पॉलिसी होल्डर्स को सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम जमा करने की सुविधा दी गई है। इस पॉलिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए।

एलआईसी की इस स्‍कीम में निवेश पर टैक्‍स में छूट मिलता है। इस पालिसी की खासियत ये होती है कि पॉलिसी टर्म के दौरान कस्टमर पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू के आधार पर लोन का फायदा उठा सकते है। लेकिन ये लोन एलआईसी के नियमों और शर्तों पर ही दिया जाएगा। पॉलिसी लोन समय-समय पर तय किए जाने वाले ब्याज दर पर मिल जाएगा।

जानिए स्कीम के बारे में–
1. न्यूनतम सम एश्योर्ड- 1 करोड़ रुपए
2. अधिकतम सम एश्योर्डः कोई सीमा नहीं (बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख के मल्टीपल में होगा)
3. पॉलिसी टर्मः 14, 16, 18 और 20 साल
4. कब तक जमा करना होगा प्रीमियमः 4 साल
5. एंट्री के लिए न्यूनतम उम्रः 18 साल
6. एंट्री के लिए अधिकतम उम्रः 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल; 16 साल की पॉलिसी के लिए 51 साल; 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल; 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!