Delhi-NCR

राहत भरी खबर: कोरोना के लिए असरदार साबित हो रही आयुष 64 दवा

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते प्रकोप और दवाओं की कालाबाजारी की खबरों के बीच आयुष मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाया है कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रही आयुष- 64 दवा का मंत्रालय मुफ्त में बांटी जा रही है। अब दिल्ली में भी आज से 7 जगहों पर इस दवा को मुफ्त में बांटा जाएगा। आयुष -64 एक पॉली हर्बल औषधि है, जिसे कोविड -19 के बिना लक्षण वाले, हल्के और मध्यम स्तर के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद पाया गया है।  आयुष-64 की सिफारिश आयुर्वेद और योग पर आधारित राष्ट्रीय नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल में की गई है।

होम आइसोलेशन या कुछ सरकारी/गैर सरकारी संगठनों की ओर से ऑपरेट किए जा रहे आइसोलेशन सेंटरों में रह रहे कोविड-19 के मरीज आयुष मंत्रालय की इस पहल का फायदा उठा सकते हैं।

मरीज या उनके प्रतिनिधि आयुष-64 की गोलियों का एक मुफ्त पैक पाने के लिए मरीज की आरटी पीसीआर पॉजिटिव रिपोर्ट और उसके आधार कार्ड की हार्ड या सॉफ्ट कॉपी के साथ इन केंद्रों पर जा सकते हैं।जरूरी होने पर, इन गोलियों की और डोज भी मरीज को दी जाएगी।

दवा को आईसीएमआर की टास्क फोर्स और होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड -19 के मरीजों के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टरों के दिशानिर्देश के बाद सत्यापित किया गया है।इस दवा का टेस्ट भी आईसीएमआर के पूर्व महानिदेशक डॉ. वी. एम. कटोच की अध्यक्षता वाली कमेटी की निगरानी में किया गया है।इसके बाद ही इसे कोविड -19 के मरीजों के मानक देखभाल के अतिरिक्त एक उपाय के तौर पर जोड़ा गया है।

राजधानी दिल्ली में इन 7 सेंटरों में मिलेगी दवा

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (एआईआईए), सरिता विहार (सुबह 9.30 बजे – दोपहर 1.00 बजे)
मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, अशोक रोड (सभी सात दिन, सुबह 8.30 बजे – शाम 4.30 बजे)
रीजनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ यूनानी मेडिसिन, अबुल फ़ज़ल एन्क्लेव पार्ट -1, जामिया नगर, ओखला (सुबह 9 बजे – शाम 5 बजे)
यूनानी मेडिकल सेंटर, सफदरजंग अस्पताल (सुबह 9 बजे – शाम 4 बजे)
यूनानी स्पेशलिटी क्लिनिक, डॉ. एम. ए. अंसारी हेल्थ सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया (सुबह 9 बजे – शाम 4.30 बजे)
सेंट्रल आयुर्वेद रिसर्च इंस्टीट्यूट, पंजाबी बाग (सुबह 9.30 बजे – 4 बजे)
सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन योग और नेचुरोपैथी, जनकपुरी (सुबह 9 बजे – 12 बजे

इसके अलावा रोहिणी सेक्टर 19 में सीसीआरवाईएन का प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल भी बुधवार (9 बजे – दोपहर 12 बजे) से आयुष-64 को बांटने का काम करेगा। साथ ही आयुष भवन, जीपीओ कॉम्प्लेक्स के रिसेप्शन पर भी एक बिक्री काउंटर बनाया गया है जहां दवा की किट मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us