Sports

साउथैंप्टन: अजिंक्य रहाणे ने ही अकेले बनाए हैं 217 रन! पढ़ें पूरी ख़बर…

Southampton: साउथैंप्टन (Southampton) में ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (ICC WTC Final 2021) मुकाबला चल रहा है. टीम इंडिया (Team India) की पहली पारी सिमट चुकी है और टेस्ट क्रिकेट के इस महाभारत में न्यूजीलैंड की फर्स्ट इनिंग जारी है. विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी ने अपनी पहली पारी में कुल 217 रन बनाए. भारतीय टीम की ओर से अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) सबसे सफल बल्लेबाज रहे, जिन्होंने 49 रन नहीं बल्कि अकेले 217 रन बनाए हैं. क्या हुआ सोच में पड़ गए? तो आपकी उलझन हम अभी दूर करते हैं और बताते हैं कि ये हुआ कैसे? आखिर कब टीम इंडिया की टेस्ट टीम के उप-कप्तान ने अकेले ही 217 रन जड़ दिए.

File Image

दरअसल, अजिंक्य रहाणे को लेकर 49 रन बनाने और 217 रन बनाने वाली दोनों बाते सही है. ये भी उतना ही सही है कि टीम इंडिया की पहली पारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 217 रन पर सिमटी. लेकिन, इन सबके पीछे की वजह क्या है, उसे जरा समझने की कोशिश कीजिए.

49 रन भी बनाए और 217 रन भी पूरे किए!

भारतीय उप-कप्तान ने पहली इनिंग में 49 रन की ही पारी खेली. वे टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. साथ ही ICC फाइनल में इस स्कोर पर आउट होने वाले वो तीसरे बल्लेबाज भी है. ये चीज क्लियर है तो अब जरा उनके 217 बनाने की कहानी पर फोकस कीजिए. दरअसल, ऐसा उन्होंने साउथैंप्टन में एक, दो या तीन नहीं बल्कि पूरे 5 इनिंग खेलकर किया है.

https://chat.whatsapp.com/CCfWVmV9Lx0BvEVDRltssC

साउथैंप्टन में 5 पारियों में बनाए 217 रन

रहाणे ने साउथैंप्टन में खेली टेस्ट क्रिकेट की 5 पारियों में 217 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका बैटिंग औसत 54. 25 का रहा है और उन्होंने 3 पारियों में 50 रन का फीगर क्रॉस किया है. साउथैंप्टन में खेली 5 पारियों में रहाणे ने सबसे बड़ा स्कोर इस मैदान पर खेली अपनी पहली इनिंग में 54 रन का बनाया था. अब ये महज इतिफाक ही है कि जितने रन पर टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की पहली पारी में ऑलआउट हुई. उतने ही कुल रन रहाणे के नाम से भी साउथैंप्टन के मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में अब तक जुड़े हैं.

File Image

190 मिनट, 117 गेंद, 49 रन

WTC Final की पहली पारी में रहाणे ने 190 मिनट क्रीज पर बिताए. इस दौरान उन्होंने 117 गेंदों का सामना किया और 49 रन बनाए. इस पारी के दौरान उन्होंने विराट कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की स्क्रिप्ट भी लिखी. दोनों के बीच 61 रन की साझेदारी हुई जो कि भारतीय पारी की दूसरी बड़ी साझेदारी रही. सबसे बड़ी साझेदारी रोहित और गिल के बीच ओपनिंग में हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us