Lifestyle

महिलाओं के लिए बेहद आवश्यक है यह पांच विटामिन्स, कमी से महिलाओं को हो सकता है…..

भागदौड़ भरी जिंदगी में वैसे तो हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है मगर पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक पोषण की जरूरत पड़ती है। एक हेल्दी डाइट में हर तरह के न्यूट्रिएंट्स हो ये महिलाओं के लिए जरूरी है क्योंकि एक महिला कई तरह की स्टेज से गुजरती है जैसे मासिक धर्म और गर्भावस्था आदि और हर स्टेज पर स्वस्थ रहने के लिए एक विशेष विटामिन की जरूरत होती है।

एक गर्भवती महिला को किशोरावस्था की तुलना में अलग तरह के विटामिनों की आवश्यकता हो सकती है। वहीं जो मासिक धर्म की स्टेज से गुजरती है उसे अलग तरह के विटामिनों की जरूरत होती है। इन बदलावों के चलते एक महिला को उचित देखभाल और एक स्वस्थ आहार का सेवन करना चहिए। जो उसके शरीर को आवश्यक पोषण दे सके।

आज हम बात करेंगे उन 5 विटामिन्स के बारे में जो हर महिला को लेने की जरूरत है

फोलिक एसिड- अगर महिला गर्भवती है या गर्भवती होने के लिए प्लान कर रही है. तो इसके फोलिक एसिड का सेवन बेहद जरूरी है. ये न्यूरोलॉजिकल समस्याओं और किसी अन्य पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करता है. ये विटामिन महिला के साथ-साथ उसके बच्चे के लिए बहुत हेल्दी है।

विटामिन बी 12- ये एक बहुत ही आवश्यक विटामिन है। जो आपके भोजन को ग्लूकोज में बदलता है और एनर्जी बढ़ाता है। एक महिला के शरीर को बहुत ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती है। इसलिए इस विटामिन की जरूरत अधिक मात्रा में होती है। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ रखता है।

मैग्नीशियम- मैग्नीशियम पीएमएस के लिए बहुत अच्छा है।ये दर्द से राहत देता है और आपके मूड को भी ठीक करता है। हर महिला को इसका सेवन करना चाहिए।

विटामिन K- अध्ययन के अनुसार पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं की मौत हार्ट अटैक और अन्य दिल की बीमारियों से होती है। विटामिन K हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और हृदय को स्वस्थ रखता है।इसलिए हर महिला को अपने डाइट में इस विटामिन को जरूर शामिल करना चाहिए। ये विटामिन हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

विटामिन डी- विटामिन डी सबसे जरूरी विटामिनों में से एक है। ये आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।विटामिन डी की कमी से हृदय रोग, कैंसर,डायबिटीज और अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है। स्वस्थ रहने के लिए हर दिन सही मात्रा में विटामिन डी का सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us