BollywoodNational

वैलेंटाइन-डे के दिन रहेता था इस खूबसूरत बॉलीवुड अभिनेत्री का जन्म

News Ads

बॉलीवुड में खूबसूरत हसीनाओं की कमी नही है।यहाँ देख के तामाम जगह की खूबसूरत हसीनाएं यहाँ आकर अपनी प्रतिभा बिखेर चुकी है।ऐसे ही बॉलीवुड की हसीना जिनकी खूबसूरती के न जाने कितने लोग कायल थे।इस हसीना का नाम मधुबाला था।और इनका जन्म वैलेंटाइन डे के दिन में हुआ था।बता दें
14 फरवरी 1933 को जन्मीं मधुबाला के बचपन का नाम ‘मुमताज जहां देहलवी’ था।

मधुबाला बॉलीवुड की वो खूबसूरत हसीना थी जिनके ऊपर लाखों- करोड़ों लड़को ने अपना दिल हार बैठे थे।लोगो के दिलों पर राज करने वाली मधुबाला के जन्म से ही दिल में छेद था और डॉक्टरों के मुताबिक उस बीमारी में उन्हें बहुत ज्यादा आराम की जरूरत थी लेकिन घर की मजबूरियों के लिए मधुबाला को काम करना पड़ा।मधुबाला को दिल की समस्या के साथ ही बहुत सारी समस्याएं थी।ममधुबाला फिल्म ‘बसंत’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली मधुबाला की खूबसूरती और लोकप्रियता का आलम ये था कि ऑस्कर अवॉर्ड विनर निर्देशक फ्रैंक कापरा मधुबाला को हॉलीवुड में ब्रेक देने का मन भी बना चुके थे।लेकिन मधुबाला ने मना कर दिया। मधुबाला का बाहरी शरीर जितना खूबसूरत था अंदर से उनके शरीर में उतनी ही समस्याएं थी। उनके सिर्फ दिल में ही छेद नहीं था बल्कि उन्हें फेफड़ों की भी परेशानी थी।बीमारी की गंभीरता को लेकर मधुबाला ने कभी अपने जीवन को हतास होने नही दिया।

साथ ही थी ये भी समस्या


मधुबाला के शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से बाहर आता था। मधुबाला को उनकी बीमारियों ने इस कदर जकड़ लिया था कि नौ सालों तक वो बिस्तर पर ही पड़ी रहीं। हालांकि डॉक्टरों के हाथ खड़े करने के बाद भी नौ साल तक मधुबाला जीवित रहीं लेकिन जीवन के आखिरी नौ साल उन्होंने अकेले में गुजारे।23 फरवरी 1969 को दिल की बीमारी की वजह से महज 36 साल की उम्र में हिंदी फिल्मों की इस बेहद खूबसूरत हीरोइन ने दुनिया को अलविदा कह दिया।बॉलीवुड की इस खूबसूरत अदाकारा को सभी याद करते हैं।

More Article from World

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Around The World
Back to top button
Contact Us