Balod

महिला सरपंच का अविश्वास प्रस्ताव का मतदान 25 फरवरी को, प्रस्ताव रोकने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

News Ads

गुंडरदेही परस साहू। गुंडरदेही ब्लॉक मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर ग्राम भरदा कला के सरपंच का अविश्वास प्रस्ताव मतदान 25 फरवरी को जनपद पंचायत गुंडरदेही में संपन्न होगा। उप सरपंच एवं ग्राम पंचायत भरदा कला के अन्य पंचगण सहित कुल 18 पंचों के द्वारा सरपंच ग्राम पंचायत भरदा कला लक्ष्मी बाई मेरिहा के खिलाफ दिनांक 15 फरवरी 2020 को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व गुंडरदेही के न्यायालय में शपथ पत्र के साथ अविश्वास लाए जाने की सूचना प्रस्तुत की गई । साथ ही पंचों के हस्ताक्षर सत्यापन उपरांत उच्चाधिकारियों के निर्देश पर दिनांक 25 फरवरी 2020 को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की तिथि निर्धारित की गई है जिससे सरपँच के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की कार्यवाही को रोका जा सके । इसलिए 22 फरवरी को समस्त ग्रामवासी व्यापारी काम बंद रखकर सरपंच को बचाने का प्रयास के लिए गांव में सामूहिक बैठक रखा गया था जिसके कानून व्यवस्था संभालने अर्जुंदा तहसीलदार एवं अर्जुंदा थाना प्रभारी कुमार गौरव के टीम पहुंचकर गांव में शांति व्यवस्था बनाए रखने पुलिस और राजस्व प्रशासन अपनी टीम के साथ बैठक स्थल पर मौजूद रहे।

अवगत हो कि सरपंच ग्राम पंचायत भरदा कला श्रीमती लक्ष्मी बाई मेरिहा के मनमाने रवैए से तंग आकर समस्त पंच गणों के द्वारा उनके कार्यशैली से नाराज होकर उन्हें हटाने की मानसिकता से अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है जिस पर जल्द मतदान होना है साथ ही सरपंच के कार्य शैली के खिलाफ पूर्व में ही धारा 40 का प्रकरण अनुभाग अधिकारी राजस्व के गुंडरदेही न्यायालय में लंबित है , जिसकी जांच की गई है जांच प्रतिवेदन में महिला सरपंच की मनमानी स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो गई है जिसका जांच प्रतिवेदन में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है इससे साफ जाहिर होता है कि सरपँच श्रीमती लक्ष्मीबाई मेरिहा पर पंचायती राज अधिनियम की धारा 40 के तहत जल्द कार्यवाही की संभावना है।

भरदा कला अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा अन्य पंचायतों में भी होने लगी है वही कुछ ग्राम पंचायतों में सरपंच की मनमानी से उप सरपंच एवं पंच परेशान रहते हैं कुछ और ग्राम पंचायत में बहुत जल्द आ सकता है अविश्वास मत इसी मामले को लेकर कल सरपंच संघ ने एक आवश्यक बैठक रखा गया था जिसमें सरपंच संघ के अध्यक्ष डोमन लाल देशमुख से प्राप्त जानकारी के अनुसार उन्होंने कहा की सरपंचों को अविश्वास प्रस्ताव गलत है क्योंकि सरपंच को जनता ने चुना है और पंचों के द्वारा अविश्वास मत लाकर सरपंच को पद से उतार देते हैं जिसे रोकने के लिए कल एसडीएम को ज्ञापन सौपा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Around The World
Back to top button
Contact Us