ChattisgarhRaipurUncategorized

हर तरफ राजधानी में कचरों का अंबार,सौंदर्यीकरण के नाम पर तालाबों में तैर रही गंदगी क्या यही है रायपुर स्मार्ट सिटी की पहचान?

News Ads

रायपुर। छत्तीसगढ़ का ह्रदय कहे जाने वाले राजधानी रायपुर किसी पहचान की मोहताज नहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों में निवासरत ग्रामीणों के लिए राजधानी किसी विदेश से कम नहीं लेकिन चारों तरफ फैले कूड़े कचरे, तालाबों में फूलों के जगह तैरती गंदगी ने राजधानी की छवि को धूमिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

स्मार्ट सिटी रायपुर की तर्ज पर नगर निगम ने राजधानी वासियों को बहुत सारी खूबसूरती की सौगात दी लेकिन यह सारी सुविधाएं यह सारी चकाचौंध केवल बातों और कागजों में ही सिमट कर रह गई।

जिस स्मार्ट सिटी की कल्पना राजधानी वासी और शायद प्रदेश वासी करते थे वह कहीं दूर दूर तक नजर नहीं आ रही और इसका कारण है नगर निगम के कार्यकर्ताओं की अल्हड़पन्ति, सफाई कर्मचारियों की काम चोरी और महापौर का इस ओर सुस्त रवैया कुल मिलाकर देखा जाए तो स्मार्ट सिटी के नाम पर राजधानी वासियों को मिला तो सिर्फ और सिर्फ गंदगी का गुबार और चारों ओर धूल से सनी राजधानी आज भी सफाई के नाम पर रायपुर की जगह अंबिकापुर पहले स्थान में है

जिले भले ही छोटे क्यों ना हो या गांव से घिरे क्यों ना हो उसे सुंदर बनाने की कवायद होनी चाहिए यही कारण है कि अंबिकापुर ने सफाई के मामले में रायपुर को भी पीछे छोड़ दिया। रायपुर के विकास ने जिस तरह से गति पकड़ी उतने ही गति से गंदगीयों ने भी रायपुर में अपनी पैठ जमाने की रफ्तार तेज कर दी।

रायपुर में ऐसी कोई भी गली कॉलोनी या जगह नहीं है जहां पर यह कहा जा सके कि यह कॉलोनी या यह क्षेत्र पूर्ण रूप से स्वच्छ है। सभी जगहों की सफाई करने के लिए सफाई कर्मियों की नियुक्ति जरूर की गई है लेकिन इन सफाई कर्मियों को इस हद तक ढील दी गई है कि यह सफाई कर्मी अपने कार्यों को बखूबी से करना तो दूर कई कई दिन तो सफाई करने भी नहीं पहुंचते।

More Article from World

ऐसे में महापौर को चाहिए कि वह अधिकारियों और इन सफाई कर्मियों की ऐसी गंभीरता से नकेल कसे कि वह अपने काम में जी न चुराते हुए अपना दायित्व समझते हुए कार्यों को सही तरीके से करें वरना वह दिन दूर नहीं जब राजधानी के नाम पर लोगों के जुबान पर केवल धूल और कचरा ही रह जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Around The World
Back to top button
Contact Us