ChattisgarhRajnandgaon

वन वृत्त स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताब जीता

News Ads

,

शारीरिक चुस्ती फुर्ती स्वस्थ मनोरंजन मानसिक सबलता की मूल अवधारणा को लेकर मुख्य वन संरक्षक दुर्ग श्रीमती रैना ( भा वन सेवा ) के प्रेरणा मार्गदर्शन एवं वन मंडल अधिकारी राजनांदगांव बी पी सिंह के संयोजन में आयैजित तीन दिवसीय टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ संस्कारधानी राजनांदगांव के हृदय स्थल कमला कॉलेज के ग्रीन पार्क मैदान में 11 फरवरी 20 21 को हुआ । इस प्रतियोगिता में वन वृत्त दुर्ग के अंतर्गत आने वाले वन मंडल खैरागढ, कवर्धा ,दुर्ग राजनादंगाव ,बालोद एवं दुर्ग वृत्त कीकुल छह टीमों ने भाग लिया ।प्रथम चरण के मैच लीग पद्धति से खेले गए तथा ग्रुप के टॉप टीम के मध्य फाइनल मैच खेला गया। ग्रुप ,A से टाप रही खैरागढ़ वन मंडल जबकि ग्रुप बी से टॉप टीम दुर्ग वन मंडल के मध्य खिताबी भिड़ंत हुआ । 12ओवरो के मैच में दुर्ग ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया और बल्लेबाजी के लिए खैरागढ वन मंडल को आमंत्रित किया, खैरागढ़ वन मंडल की पूरी टीम निर्धारित 12 ओवर में 103 रन पर आउट हो गई खैरागढ़ की ओर से बल्लेबाज वरुण टॉप स्कोरर रहे जिन्होंने एक ही ओवर में 4 छक्के के साथ कुल 7 छक्के लगाए ।लक्ष्य का पीछा करने उतरी दुर्ग वन मंडल टीम के प्रारंभिक बल्लेबाजों हर्ष एव रामराव की आतिशी बल्लेबाजी की बदौलत केवल 4 ओवरों में 62रन जोड़ कर लक्ष्य को काफी छोटा कर दिया। जिसमें हर्ष ने 35 रन और उनके साथी रामाराव ने मात्र 15 गेंदो पर 7 छक्के के साथ 57रन का योगदान दिया ।मजबूत शुरुआत की बदौलत दुर्ग की टीम ने आसानी से 7 ओवर में ही विजय लक्ष्य को हासिल कर वृत्त स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया। इस गरिमामय पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह के मुख्य अतिथि श्रीमती शालिनी रैना ने मैंच प्रारंभ से पूर्व दोनों टीम के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर उन्हें खेल भावना को सर्वोपरि मानते हुए अच्छे खेल खेलने के लिए शुभकामनाएं दी । पुरस्कार वितरण समारोह मुख्य अतिथि एवं मुख्य वन संरक्षक दर्ग – श्रीमती रैना के कर कमलों से संपन्न हुआ ।फाइनल मैच के मैन ऑफ द मैच विकास दुर्ग वन मंडल चुने गए जिन्होंने अपनी गेंदबाजी में चार बहुमूल्य विकेट लिए, सर्वश्रषठ बल्लेबाज के पुरस्कार से मनोज सिंह राजनंदगांव वनमंडल को पुरस्कृत किया गया । सर्श्रषठ क्षेत्रक्षण का पुरस्कार तारकेश कवर्धा वन मंडल सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का पुरस्कार रुपेन्द्र खैरागढ़ वन मंडल एवं प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में विकास को पुरस्कृत किया गया

प्रतियोगिता के श्रेष्ठ अनुशासित टीम का पुरस्कार दुर्ग वृत्त की टीम दिया गया प्रतियोगिता में आज अधिकारियों के मध्य एक प्रदर्शन मैच खेला गया प्रदर्शन मैच में वन मंडल अधिकारी दुर्ग गणवीर एवं आर के गजभिए एसडीओ को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया मुख्य अतिथि आसंदी से रैना ने कहा कि कोरोना के चलते इस वर्ष विभागीय प्रतियोगिता नहीं हो पाया था इस आयोजन के माध्यम से यह प्रयास किया गया कि खिलाड़ियों में चुस्ती फुर्ती बनी रहे स्वास्थ्य मानसिक शारीरिक रूप से सुदृण रहे इसी अवधारणा को लेकर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के आयोजक वन मंडल अधिकारी राजनांदगांव बी पी सिंह ने कहा कि कर्तव्य के साथ-साथ समय-समय पर प्रतिस्पर्धा खेल में भाग लेने से जोश उत्साह और शारीरिक क्षमता बनी रहती है सभी ने इस आयोजन में सराहनीय सहयोग प्रदान किया है ।विजेता टीम के कप्तान वन मंडल अधिकारी दुर्ग गणवीर ने कहा है कि सफलता हमें सामूहिक प्रयास मिली है हमारे प्रारंभिक बल्लेबाजों ने जिस प्रकार से बल्लेबाजी की उससे विजय का लक्ष्य आसन हो गया आने वाले बल्लेबाज दबाव से मुक्त हो गए थे ।

विपक्षी टीम ने भी बहुत बढ़िया बल्लेबाजी की और एक अच्छा टारगेट दिया था ।आज के फाइनल मैच मे अंपायर के रूप में मनोज सिंह एवं अजय जैन ने अपनी भूमिका निभाई जबकि स्कोरर का दायित्व अभिषेक ताम्रकार ने निभाया । मैच का आंखों देखा हाल के एस ठाकुर और कमलेश ने सुनाया विशेषज्ञ कमेंटेटर के रूप में शशि कुमार भारतीय वन सेवा प्रशिक्षु उप वन मंडल अधिकारी राजनांदगांव के द्वारा सटीक राय दिया गया । आयोजन को चिर स्मरणीय एवं सफल बनाने में में वन मंडल अधिकारी दुर्ग गणवीर , वन मंडल अधिकारी बालोद मयंक पांडे ,वन मंडल अधिकारी खैरागढ़ संजय कुमार यादव, वन अधिकारी कवर्धा प्रभाकर एवं सभी वन मंडल वन मंडल की पूरी टीम का सहयोग अनुकरणीय रहा । आयोजन में में वन मंडल खैरागढ़ के एसडीओ टि ए खान , आर खूंटे वन मंडल राजनांदगांव से एसडीओ आर के गजभिए ,शिवेन्द्र साहू साटेनो यिजय दास वन मंडल दुर्ग से एस डी ओ विवेक शुक्ला तथा सभी वन मंडल से एसडीओ एवं परीक्षेत्र अधिकारी तथा वन कर्मचारी अधिकारी की उपस्थिति रही दर्शकों ने इस तीन दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता के रोमांच उतार-चढ़ाव का भरपूर आनंद उठाय।

संवाददाता

More Article from World

के. एस.ठाकुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Around The World
Back to top button
Contact Us