ChhattisgarhRaipur

20 से ज्यादा महिला प्रत्याशियों को कांग्रेस की टिकट की खबर के बाद चर्चा का दौर हुआ शुरू : महिला नेत्रियो की बढ़ी सक्रियता

रायपुर। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस प्रभारी सैलजा ने कहा है कि पिछली बार पार्टी ने 13 महिला नेत्रियों को टिकट दिया था, इस बार 20 से ज्यादा महिलाओं को टिकट दिया जायेगा। सैलजा के इस बयां से कांग्रेस में हलचल मच गई है। पार्टी के अनेक नेताओं को अपनी कुर्सी खतरे में पड़ती दिखाई दे रही है

Related Articles

हर संभाग से 2 टिकट

सैलजा ने कहा है कि हमारा प्रयास हर संसदीय सीट से दो महिलाएं को टिकट देने का होगा। हमने पिछले चुनाव में भी महिलाओं को अच्छा प्रतिनिधित्व दिया था।
कांग्रेस इस बार विधानसभा चुनाव में 20 से ज्यादा महिला प्रत्याशी को मैदान में उतार सकती है। कांग्रेस की बैठक के बाद प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा के बयान के बाद अब पार्टी के भीतर और बाहर चर्चा का दौर शुरू हो गया है।

महिला नेत्रियों की होने लगी चर्चा

कांग्रेस पार्टी इस बार ज्यादा संख्या में महिलाओं को टिकट देगी, इस खबर के बाद प्रदेश भर में पार्टी की सक्रिय महिला नेत्रियों के नामों को लेकर चर्चा होने लगी है। अब तक टिकट से नाउम्मीद महिला कांग्रेसियों की सक्रियता भी बढ़ने लगी है। चूंकि कांग्रेस ने केंद्र की भाजपा सरकार की और से लाये गए इस कानून का श्रेय लेते हुए मांग की थी कि इस कानून को अभी से लागू किया जाए, इसलिए माना जा रहा था कि छग-मप्र सहित जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, वहां कांग्रेस पार्टी इस बार महिला प्रत्याशियों को भी तवज्जो देगी। इसी अनुमान के अनुरूप प्रभारी सैलजा ने 20 से ज्यादा महिलाओं को टिकट देने की बात कह दी। ऐसे में पार्टी का परिदृश्य कुछ बदला-बदला नजर आएगा। संभव है कि अब तक पार्टी की ओर से जो सर्वे हुए हैं, अब महिलाओं को टिकट देने के मद्देनजर अलग से कोई सर्वे कराया जाये, क्योंकि स्वाभाविक है कि पार्टी उन्ही महिलाओं को टिकट देगी जिनके जीतने की प्रबल संभावना हो।

अक्टूबर के पहले सप्ताह निकलेगी उम्मीदवारों की सूची

पार्टी के सूत्रों से खबर आ रही है कि अगले महीने के पहले सप्ताह में प्रत्याशियों की लिस्ट जारी हो सकती है। कांग्रेस पार्टी की चुनाव समिति की बैठक 25 को होने वाली है। उसके बाद एक और फाइनल बैठक होगी, जिसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। जिसमें नाम फाइनल कर उम्मीदवार के नामों का ऐलान किया जायेगा।

बहरहाल ये भी देखने वाली बात होगी कि नए कानून को लेकर श्रेय ले रही भारतीय जनता पार्टी इस बार छत्तीसगढ़ से कितनी महिला नेत्रियों को टिकट देती है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!