Chhattisgarh

CG News : शिक्षक पूर्ति की मांग को लेकर DEO कार्यालय पहुंचे बच्चे, अधिकारी ने बच्चों को लगाई फटकार, कहा – “जेल चली जाओगी, किसके बोलने पर आयी हो”

Related Articles

राजनंदगांव। छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव जिले में शिक्षकों की कमी से जूझे रहे डोंगरगांव ब्लॉक के आलीवारा हायर सेकंडरी स्कूल के बच्चे मंगलवार को जिला कार्यालय पहुंचे, तो बच्चों का चेतावनी भरा आवेदन देख जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) ने उन्हें फटकार लगा दी। वहीं उन पर ये आरोप भी लगा कि, उन्होंने बच्चो को जेल में डलवाने तक की धमकी दे डाली। डीईओ के इस व्यवहार से नाराज बच्चे रोते हुए बाहर निकले। जिसके बाद इनका किसी ने वीडियो सोशल मीडिया पर डाल दिया, जो की कुछ घंटो बाद ही खूब तेजी से वायरल हो गया।

क्या हैं पूरा मामला

बता दें कि, शिक्षकों की कमी की समस्या की मांग को लेकर बच्चे और पालक मंगलवार को कलेक्टर जनदर्शन में पहुंचे। बच्चे व पालकों ने बताया कि, दो साल पहले आलीवारा में हायर सेकंडरी स्कूल का संचालन शुरू किया गया था, लेकिन वहां शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की गई, जिसके बाद हाई स्कूल के शिक्षकों के भरोसे ही वहां काम चल रहा है। उसमें भी एक शिक्षक लंबी छुट्टी में चले गए हैं। इससे बच्चो की पढ़ाई प्रभावित हो रहीं हैं। जिसको होता देख बोर्ड के विद्यार्थी और पालक शिक्षक की मांग को लेकर पहुंचे थे।

वहीं कलेक्टर ने बच्चों की शिकायत सुनकर उन्हें डीईओ अभय जायसवाल के पास भेज दिया था। बच्चे और पालक जब डीईओ के पास पहुंचे तो आवेदन देखकर डीईओ भड़क गए और फटकार लगाते हुए जेल में डलवाने की धमकी तक दे डाली। जानकारी के अनुसार, बताया जा रहा है कि बच्चों ने आवेदन में शिक्षक की मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन-प्रदर्शन करते हुए स्कूल में ताला जडऩे की चेतावनी जैसी बात लिखी थी।

क्या लिखा था आवेदन में

स्कूल से पहुंचे बच्चों ने बताया कि, दो साल पूर्व हाई स्कूल को हायर सेकेंडरी में अपग्रेड किया गया था। लेकिन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के लिए कोई शिक्षक नियुक्ति नहीं किया गया । बच्चों ने बताया कि, 11वीं कक्षा की पढ़ाई उन्होंने कर ली है, लेकिन अब उनका बोर्ड एग्जाम होना है, ऐसे में नियमित और विषय विशेषज्ञ शिक्षक ही बेहतर ढंग से पढ़ा पाएंगे। जिसको लेकर वे शिक्षक की व्यवस्था नहीं होने पर आंदोलन करने और स्कूल में ताला जड़कर प्रदर्शन करने की बात आवेदन में लिखी थी। इसी लाइन से खफा डीईओ ने बच्चों से कहा कि, ये सब लिखना कौन सिखाया। स्कूल में ताला जड़ोगे तो सीधे जेल भेज दिए जाओगे।

डीईओ ने अपनी सफाई में क्या कहा

वहीं इस मामले में डीईओ कार्यालय से निकले बच्चों का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। जिसके बाद डीईओ अभय जायसवाल आलीवारा स्कूल पहुंचे और बच्चों को जल्द ही शिक्षकों की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि, बच्चों को सिर्फ समझाइश दी गई है, धमकाया नहीं गया। 

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!