BilaspurChhattisgarh

बिलासपुर स्टेशन में चिल्लहर की समस्या खत्म, सभी टिकट काउंटरों पर डिजिटल पेमेंट सुविधा शुरू

Related Articles

बिलासपुर। मोबाइल टिकटिंग प्रणाली और यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के अच्छे प्रतिसाद के बाद, अब दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने आरक्षित और अनारक्षित टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिवाइस के माध्यम से डिजिटल भुगतान सुविधा शुरू की है। अब बिलासपुर स्टेशन पर सभी टिकट काउंटरों पर क्यूआर लगा दिया गया है। इस सुविधा से यात्रियों के समय की बचत होगी और चिल्लर की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

बता दें कि, रेलवे द्वारा यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल पेमेंट की शुरुआत करने की घोषणा की थी। इस सुविधा को ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है।

इस पहल के तहत, 500 क्यूआर कोड डिवाइस उपलब्ध कराए गए हैं। ये डिवाइस बिलासपुर रेल मंडल के 205,  रायपुर रेल मंडल के 95 और नागपुर रेल मंडल के 200 टिकट काउंटरों पर लगाए जाएंगे। सितंबर 2024 तक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी आरक्षित और अनारक्षित टिकट काउंटरों पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी, जिससे यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिलने लगेगा।

वर्तमान में भी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के कुछ स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर डीडीआईएस ( ड्यूल डिस्प्ले इंफॉर्मेशन सिस्टम) में क्यूआर कोड की सुविधा दी जा रही है। क्यूआर कोड, यूपीआई, एटीवीएम और यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप जैसी सुविधाएं यात्रियों को बिना लंबी लाइन में लगे, त्वरित टिकट प्राप्त करने और डिजिटल भुगतान करने में मदद करेगी।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!