ChhattisgarhRaipur

शिक्षक दिवस पर प्राचार्य को हटाने की मांग को लेकर प्रदर्शन, एक अन्य स्कूल में शिक्षक की मांग करते हुए सड़क को किया गया जाम

रायपुर। आज जब पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है, और ऐसे मौके पर एक विद्यालय के प्राचार्य को ही हटाने की मांग को लेकर विद्यार्थियों ने प्रदर्शन कर दिया। रायपुर जिले के बरौदा गांव में इस तरह का वाकया देखने को मिला। आरोप है कि प्रिसिंपल ममता सिंह बेवजह छात्रों को परेशान करती हैं और टीसी देने की धमकी देती हैं। इसी मुद्दे को लेकर आज प्रिसिंपल को हटाने की मांग कर छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया। वही राजनांदगांव जिले में शिक्षक की मांग करते हुए विद्यार्थियों ने सड़क को जाम कर दिया।

Related Articles

छात्रों की शिकायत है कि स्कूल में किसी भी तरह के कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाता। प्रिसिंपल हर कार्यक्रम रद्द करा देतीं है और बात-बात पर टीसी देने की धमकी छात्रों को दी जाती है। छात्रों ने बताया कि पिछले एक डेढ़ साल से छात्रों के प्रति उनका बर्ताव ऐसा ही है, जिससे वे मानसिक रूप से परेशान हैं। ममता सिंह को हटाने की मांग को लेकर स्कूल के सारे छात्र आज लामबंद हो गए। यहां स्कूल खुलने से पहले गेट में ताला जड़कर छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन किया।

पूर्व में छात्रों ने इसकी शिकायत अपने परिजनों से की और गांव के सरपंच को भी इसकी जानकारी दी गई। उन्होंने भी इस मामले में प्रिसिंपल से बात की लेकिन प्रिंसिपल के रवैये में कोई बदलाव नहीं आया, उल्टे शिकायत करने पर छात्रों को ही प्रिसिंपल की तरफ से धमकी दी जाने लगी, जिसके बाद आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

DEO ने टीम भेजकर जांच कराई

इस मामले को लेकर TRP न्यूज़ ने रायपुर DEO हिमांशु भारतीय से जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शन के बारे में पता चलने पर तत्काल सहायक संचालक और धरसींवा के BEO एम मिंज के नेतृत्व में 3 अधिकारियों की टीम स्कूल में भेजी गई। यहां सभी पक्षों को सुनने के बाद यह समझ में आया कि यहां की प्राचार्या और व्याख्याताओं के मध्य सामंजस्य का आभाव है और इसके चलते स्कूल में अव्यवस्था का आलम है। मामले में जांच प्रतिवेदन मिलते ही व्यवस्था को दुरुस्त किया जायेगा।

इस जिले में विद्यार्थियों ने किया सड़क जाम

छत्तीसगढ़ के राजनांदगावं में भी प्रदर्शन करते हुए विद्यार्थियों सड़क पर चक्काजाम कर दिया। यह प्रदर्शन लाल बहादुर नगर क्षेत्र के मक्काटोला स्कूल के विद्यार्थियों ने किया है। जिससे डोंगरगढ़ और चिचोला मार्ग में आने जाने वाले लोगों को परेशानी हुई। दरअसल, यहां पढ़ने वाले दसवीं और बारहवीं क्लास के बच्चे काफी समय से अंग्रेजी के कोई भी नियमित टीचर न होने से परेशान हैं। इस समस्या के लिए विद्यार्थियों ने कई बार प्रशासन के समक्ष आवाज उठाई है मगर उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। केवल आश्वासन देकर विद्यार्थियों की परेशानियों को नजर अंदाज किया गया।

टीआई के पास जाने की सलाह देते हैं प्रिंसिपल

रास्ता जाम होने की खबर के बाद थाना क्षेत्र अंतर्गत चिचोला पुलिस मौके पर पहुंची वहीं प्रशासनिक अधिकारियों को विद्यार्थियों के उठाए कदम को लेकर अवगत कराया गया। विद्यार्थियों ने बताया कि हमने इसके बारे में कई बार प्रिंसिपल को बताया है लेकिन वे ध्यान नहीं देते और हमें टीआई के पास जाने के लिए कहते हैं। इस दौरान ABEO विजय भारद्वाज ने आश्वस्त किया कि यहां अंग्रेजी और विज्ञान शिक्षकों की मांग है जिसे एक हफ्ते के अंदर पूरा कर दिया जाएगा।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!