ChhattisgarhRaipur

ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों पर पुलिस सख्त, स्पॉट पर फोटो लेकर की जाएगी ई-चालान की कार्रवाई

रायपुर। शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम सुरक्षित बनाने तथा उल्लंघन कर्ताओं पर प्रभावी कार्रवाई के लिए यातायात पुलिस के द्वारा नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इसी क्रम में उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों की सुविधा के लिए एसबीआई द्वारा प्रदत हाईटेक ई चालान हाईटेक डिवाइस मशीन से चालान काटने की कार्यवाही शुरू की जा रही है। जिसे आज दिनांक 20 दिसंबर 2022 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर प्रशांत अग्रवाल द्वारा यातायात रायपुर में पदस्थ समस्त अधिकारियों को प्रदान किया गया।

बता दें कि रायपुर शहर में आईटीएमएस सिस्टम मार्च 2019 से चालू है जिसके माध्यम से उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों का ई चालान उनके घर के पते पर भेजा जा रहा है साथ ही मूवीएशन कंपनी से प्राप्त इचालान डिवाइस से वर्ष 2021 से कैशलेस चालानी कार्रवाई की जा रही है कैशलेस सुविधा को अपडेट करते हुए भारतीय स्टेट बैंक से प्राप्त नई हाईटेक हाईटेक इचालान डिवाइस मशीन से चलानी कारवाही की सुविधा प्रारंभ की जा रही है। इस डिवाइस मशीन में निम्नानुसार सुविधाएं उपलब्ध है: –

01. इस डिवाइस में एक यूनिक कोड दिया गया है, जो व्यक्तिगत लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड से खुलेगा । जिस अधिकारी के नाम से मशीन रहेगा वही अधिकारी इसका उपयोग कर पाएगा दूसरे अधिकारी अपने आईडी एवं पासवर्ड से उस मशीन का उपयोग नहीं कर पाएगा।

02. इस डिवाइस मशीन से मौके पर ही उल्लंघन करता की फोटो खींचने की सुविधा है, जो सर्वर पर स्टोर हो जाएगा।

03. इस डिवाइस से ऑनलाइन कार्रवाई होगा इसमें ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ qr-code की सुविधा भी उपलब्ध है, जिससे यूपीआई के माध्यम से वाहन चालक पेमेंट कर सकता है। ई चालान तैयार होते ही वाहन चालक के मोबाइल पर तुरंत पेमेंट हेतु लिंक चला जाएगा जिससे वह अपने फोन से ही मौके पर पैसा जमा कर सकता है।

04. अभी तक ई-चालान आईटीएमएस सिस्टम के माध्यम से होता था, जबकि नए डिवाइस मशीन से मौके पर ही e-challan बनाया जा सकेगा।

5.पूर्व में नो पार्किंग में खड़ी वाहनों पर लॉक लगाकर या क्रेन से उठाकर कार्यवाही किया जाता था परंतु अब नो पार्किंग पर खड़ी वाहनों पर डिवाइस से चालान तैयार कर प्रिंट निकाल कर चस्पा किया जाएगा, चस्पा चालान तैयार करने पर वाहन मालिक के मोबाइल में लिंक चला जाएगा, चस्पा प्रिंट में भी लिंक रहेगा जिससे भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। यदि यूपीआई का उपयोग नहीं करता है तो चस्पा किए गए प्रिंट में अधिकारी का नाम एवं मोबाइल नंबर रहेगा जिससे संपर्क कर यातायात कार्यालय में जाकर पेमेंट कर सकता है।

06. इस नए डिवाइस मशीन में वर्चुअल कोर्ट भेजने की भी सुविधा दी गई है। यदि उल्लंघन करता वाहन चालक मौके पर पेमेंट करने में असमर्थ है, तो उनका प्रकरण मौके पर ही वर्चुअल कोर्ट भेज दी जाएगी। जहां से कोर्ट द्वारा पेमेंट हेतु उल्लंघन करता वाहन चालक के मोबाइल नंबर पर लिंक भेजा जाएगा जिससे घर बैठे पेमेंट करने की सुविधा होगी कोर्ट जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

उक्त ई- चालान डिवाइस मशीन को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर प्रशांत अग्रवाल द्वारा यातायात रायपुर में पदस्थ सभी टैंगो मोबाइल को प्रदान किया गया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर जयप्रकाश बढ़ई, उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर गुरजीत सिंह, सुशांतो बनर्जी एवं यातायात रायपुर में पदस्थ सभी टैंगो मोबाइल प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!