ChhattisgarhRaipur

राज्य में 24 अप्रैल से किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान

रायपुर।। राज्य में 24 अप्रैल से 01 मई तक किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान संचालित किया जाएगा। इस अभियान के तहत शासन के विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों, जिन्हें किसान क्रेडिट कार्ड जारी नहीं हुआ है, ऐसे शत-प्रतिशत किसानों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

संयुक्त सचिव कृषि श्री के.सी. पैकरा ने संबंधित विभाग के मैदानी अधिकारियों को उक्त अभियान के संबंध में भारत सरकार के कृषि विकास एवं कृषक कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश का कड़ाई से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इस अभियान के अंतर्गत पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को केसीसी योजना का लाभ दिया जाएगा।

इसमें पारंपरिक केसीसी के अलावा डेयरी एवं मत्स्य पालन केसीसी को भी शामिल किया गया है। इस अभियान के तहत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 24 अप्रैल को राज्य के सभी जिलों की समस्त ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। उक्त ग्राम सभाओं के एजेण्डा में पीएम किसान योजना अंतर्गत हितग्र्राहियों को किसान क्रेडिट जारी करने का विषय भी शामिल करने को कहा गया है।

ग्राम सभाओं में पटवारी, कृषि, मत्स्य पालन, पशुपालन विभाग के अधिकारी, पंचायत सचिव, सरपंचगण उपस्थित रहेंगे। राजस्व अमले द्वारा अधिक से अधिक संख्या में केसीसी शिविरों में उपस्थित होकर ऐसे पीएम किसान लाभार्थियों का जिनके पास भू-अभिलेख की प्रतिलिपि नहीं है, उन्हें प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। कृषि विभाग का मैदानी अमला भी अपने क्षेत्र के ऐसे किसान जिन्होंने केसीसी का लाभ प्राप्त नहीं किया है। उनसे सम्पर्क कर अभियान अंतर्गत योजना का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करेंगे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!