ChhattisgarhKanker

डैम से 21 लाख लीटर पानी बहाने के मामले में तीन अधिकारियों पर FIR दर्ज

कांकेर।  छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में डैम में गिरे डेढ़ लाख के मोबाइल को खोजने के लिए 21 लाख लीटर पानी बहाने के मामले में तीन अधिकारियों फूड इंस्पेक्टर राजेश बिश्वास, जल संसाधन विभाग के एसडीओ रामलाल धीवर और सब इंजीनियर छोटेलाल ध्रुव के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है. तहसीलदार सुनील कुमार ध्रुव की शिकायत पर धारा 430, 34 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.

Related Articles

आपको बता दें कि इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए फूड इंस्पेक्टर और SDO को सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं, फूड इंस्पेक्टर को 53 हजार जमा करने के लिए नोटिस भी जारी किया गया है.

SDO भी हुए निलंबित

जल संसाधन छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कांकेर जिले के कापसी उपसंभाग में पदस्थ प्रभारी अनुविभागीय अधिकारी आर.एल. धीवर को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण, तथा अपील) नियम, 1966 के प्रावधानों के तहत निलंबित कर दिया गया है। गौरतलब है कि जल संसाधन विभाग के कांकेर संभाग अंतर्गत परलकोट जलाशय के वेस्ट वियर से स्केल वॉय के बीच 21 मई 2023 से लगातार चार दिनों तक 4 हजार 104 क्यूबिक मीटर पानी अनाधिकृत रूप से बहा दिया गया था। निलंबन आदेश में जल संसधान विभाग के उप संभाग कापसी के अनुविभागीय अधिकारी आर.एल. धीवर के द्वारा उक्त मामले में कोई कार्रवाई न किए जाने तथा जलाशयों के नियमित पर्यवेक्षण न करने को पदीय दायित्वों के प्रति लापरवाही माना गया है।

जानें क्या है पूरा मामला

मोबाइल निकालने के लिए जलाशय का पानी खाली करने के मामले में एसडीओ (SDO) आरएल धीवर पर हंटर चला है. (SDO) आरएल धीवर को निलंबित कर दिया गया है. प्रशासन की ओर से थमाए गए शो कॉज नोटिस के जवाब में एसडीओ ने पूरे मामले से पल्ला झाड़ लिया था. SDO ने जवाब में कहा है था कि, उन्होंने पानी निकालने की अनुमति नहीं दी थी. उन्हें जलाशय से पानी खाली करने जानकारी भी नहीं थी. जवाब संतोषप्रद नहीं होने के कारण कलेक्टर ने अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा था. बता दें कि, पखांजूर के सबसे बड़े खेरकट्टा परलकोट जलाशय के ओवरफ्लो पानी टैंक में फूड ऑफिसर का एक महंगा फोन करीब 10 से 15 फीट गहरा पानी में गिर गया था. पानी में गिरे फोन को निकालने के लिए 3-4 दिनों तक पंप लगाकर पानी को खाली किया गया. तब जाकर अफसर का मोबाइल निकाला गया. मामले की जानकारी लगते ही खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास को निलंबित कर दिया गया।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!