Bollywood

Hair Care: लगातार झड़ रहे बालों के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, नहीं होंगे Hair Fall

Hair Care : आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग अपने हेयर की केयर करते है। रोजाना 50 से 100 बालों का झड़ना आम होता है, लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल टूटकर गिरने लगें तो उसे बालों का झड़ना (Hair Fall) कहते हैं। बालों के इस तरह झड़ने के कारण कई तरह के हो सकते हैं, जैसे तनाव, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और जरूरत से ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल।

अगर इनमें से किसी कारण के चलते आपके बाल झड़ने लगे हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे :

Hair Care: नारियल का दूध 

सिर पर नारियल का दूध आम दूध की तरह ही लगाया जा सकता है। इस दूध में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन बालों को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इस दूध को लगाने के लिए इसे एक कटोरी में निकालें और सिर की मालिश करें। नारियल के दूध को बालों में 15 से 20 मिनट रखने के बाद ही धोएं। इस दूध का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

Hair Care: अंडे 

कमजोर बालों का झड़ना आम है। अंडे (Eggs) बालों को जरूरी प्रोटीन प्रदान करते है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं और उनका झड़ना कम हो जाता है। अंडे का पीला भाग या फिर पूरा अंडा लें. इसे बालों पर लगाकर कम से कम 15 मिनट रखने के बाद धो लें। अंडे की बदबू कम करने के लिए इसमें नारियल का तेल भी मिलाया जा सकता है।

Hair Care: करी पत्ते 

खाने में ही नहीं बल्कि बालों में लगाने के लिए भी करी पत्ते (Curry Leaves) अच्छे हैं। विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर करी पत्तों के इस्तेमाल के 2 सबसे आसान तरीके हैं। पहला तरीका तो यही है कि आप मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर नारियल के तेल में पका लें। इस तेल से सिर की मालिश करें और एक से डेढ़ घंटा सिर पर रखने के बाद धो लें। करी पत्ते इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका है कि आप कुछ करी पत्तों को लेकर पीस लें और उन्हें बालों में मास्क की तरह लगाएं. इस पेस्ट को बालों पर 15 से 20 मिनट रखने के बाद धो लें. झड़ते बालों की दिक्कत में इस नुस्खे का अच्छा असर देखने को मिलता है।

झड़ते बालों का एक पुराना और चर्चित नुस्खा है प्याज का इस्तेमाल। प्याज को घिसकर उसका रस निकालें और उसे बालों में मसाज करते हुए लगा लें। इस रस को लगाने के आधा घंटे बाद सिर धोएं। आप चाहें तो प्याज के रस (Onion Juice) को नारियल के तेल में गर्म करके तेल तैयार कर सकते हैं। इस तेल का इस्तेमाल सिर धोने से पहले हफ्ते में 2 से 3 बार किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!