ChhattisgarhRaipur

CG में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, जाने अपने जिलों का हाल

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में गुरुवार को भारी बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत तो मिली लेकिन कई निचले इलाकों में पानी भर गया। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में आज यानी शुक्रवार और शनिवार को भी भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट और दंतेवाड़ा, बस्तर, राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, धमतरी और रायपुर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

जानिए इन जिलों में कैसा रहेगा मौसम

धमतरी – जिले में गुरुवार को तेज बारिश हुई है। यहां आज भी भारी बारिश के आसार हैं। तेज बारिश के चलते अलर्ट रहने की जरूरत है।
गरियाबंद – यहां मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। बीते दिनों उमस ने लोगों को परेशान कर रखा था लेकिन अब राहत की बारिश हुई है। आज भी मध्यम बारिश हो सकती है।


दुर्ग – मौसम विभाग ने जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसलिए सावधान रहने की जरुरत है। यहां आज और कल दोनों ही दिन बारिश के हालात बने रहेंगे।
बालोद – यहां डौंडीलोहारा और गुंडरदेही इलाके में तेज बारिश हुई है। आज भी पूरे जिले में भारी बारिश का अलर्ट है।
बीजापुर – बीजापुर जिले में पिछले 2 दिनों से भारी बारिश की स्थिति है। आज यहां के लिए अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
नारायणपुर – जिले में बारिश का दौर जारी है। आज ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है क्योंकि भारी बारिश की स्थिति नारायणपुर जिले में बन सकती है। पुल-पुलियों को पार करते समय सावधानी बरतने की जरुरत है


दंतेवाड़ा – जिले में अच्छी बारिश हो रही है। यहां भी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।
बस्तर – भारी बारिश के हालत बने हुए हैं। यहां 19 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सावधान रहने की जरूरत है।

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में होगी बारिश
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि, मानसूनी द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में है और पूर्वी छोर माध्य समुद्र तल पर बाराबंकी, देहरी, रांची, दीघा और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर- पूर्व बंगाल की खाड़ी तक है। एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन गया है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इस मौसम में तंत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए मध्य छत्तीसगढ़ से गुजरने की संभावना है। इसके असर से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी। कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी स्थिति बन सकती है। बारिश का क्षेत्र मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग रहेगा। इसके अलावा रायपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में एक-दो जगहों में भारी बारिश और बस्तर संभाग के जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। बिलासपुर और सरगुजा संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति रहेगी।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!