Chhattisgarh

Horoscope Today : मकर संक्रांति पर क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारें, जानें आज का राशिफल और उपाय

Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज शाम 07:45 तक अष्टमी तिथि फिर नवमी तिथि रहेगी. आज शाम 07:11 तक चित्रा नक्षत्र फिर स्वाति नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, सुकर्मा योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा-केतु का ग्रहण दोष रहेगा. चन्द्रमा तुला राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 10:15 से 12:15 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया एवं दोपहर 02:00 से 03:00 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 04:30 से 06:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि- चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे साझेदारी के बिजनेस से होगा लाभ. मेडिकल बिजनेस में कुछ बदलाव आ सकता है.आपकी कम्युनिकेशन स्किल आपको बहुत आगे ले जाएगी. नई बीमारी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है. रविवार और मकर संक्रांति उपाय परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है. लाइफ पार्टनर पर गुस्सा और शक करने से बचे. प्रॉपर्टी में निवेश करने से पहले उसके कागजात अच्छी तरह से पढ़ और जांच जरूर कर लें. खिलाड़ियों को अपनी मेहनत का अच्छा उपहार मिलेगा.

मकर संक्रांति उपाय- कार्यक्षेत्र में उच्च पद की प्राप्ति के लिए पीले पुष्प, हल्दी और तिल, जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ अचिंत्याय नमः मत्र का जाप करे और तांबे की वस्तु, दही, तिल-गुड़ का दान करें.

वृषभ राशि- चन्द्रमा 6वें हाउस में रहेगे जिससे शत्रुओ की शत्रुता से छुटकारा मिलेगा.  बिजनेस में काम के ढंग मे बदलाव करने से बचना होगा, बदलाव करने से अच्छा है रहेगा कि आप उसमे ही सुधार कर दें. सुकर्मा, वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपको बड़ी पोस्ट मिल सकती है. सामाजिक स्तर पर कुछ नया करने का मानस बन सकता है. अधिक वजन को लेकर आप परेशान रहेंगे.
परिवार में किसी नए सदस्य की एंट्री आपके चेहरे पर खुशी लाएगा. वैवाहिक जीवन में नजदिकिया बढ़ेगी. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को ज्यादा प्रयास करने होंगे.

मकर संक्रांति उपाय- बिजनेस में सफलता के लिए सफेद चंदन, दूध, सफेद पुष्प और तिल जल में डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ अरुणाय नमः मत्र का जाप करे और चांदी, तिल का दान करें.

मिथुन राशि- चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ. वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस के लिए कोई बड़ा लोन लेना चाहते हैं तो उसमें आपको सफलता मिल सकती है. जिनके पास जॉब नहीं उनकी जॉब के लिए की गई खोज पूरी होगी. परिवार में सभी के साथ किसी प्रोग्राम की योजना बन सकती है. लाइफपार्टनर से आपको अचानक कोई सरप्राइज मिल सकता है. हेल्थ के मामले में आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे. यात्रा का योग बना है, जो आपके लिए लाभकारी रहेगी. शिक्षा के लिए किये गये प्रयासों में उन्हें सफलता मिलेगी.

मकर संक्रांति उपाय- सुख और ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए जल में तिल, दूर्वा तथा गुलाब के पुष्प मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ आदि-भुताय नमः मत्र जाप करे और पीला वस्त्र, गुड़ गरीबों को दान दें, साथ ही गाय को चारा खिलाएं.

कर्क राशि- चन्द्रमा चौथे हाउस में रहेगें जिससे मां दुर्गा को याद करें. बिजनेस में इस समय किसी भी तरह के प्लान को लागू करने से पहले जानकार लोगों की सलाह जरूर लें. वर्कस्पेस पर आप सिर्फ अपने कार्य पर फोकस करें. फालतु की बातों और दूसरों की बुराई से दूर रहें. आपका आत्मविश्वास किसी के सहयोग न मिलने से डाउन हो सकता है. ग्रहण दोष के बनने से काम लोड ज्यादा होने से आप अपनी परिवार के साथ समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे. लाइफ पार्टनर से बातचीत करते समय आपको शब्दों के चयन का ध्यान रखना होगा. शुगर के रोगियों के समस्या बढ़ सकती है. विद्यार्थियों को अपनी कलात्मक प्रतिभा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.

मकर संक्रांति उपाय- गृह कलह से छुटकारा पाने के लिए जल में दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ वसुप्रदाय नमः मत्र का जाप करे और सफेद ऊन, तिल का दान करें.

सिंह राशि- चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेगे जिससे छोटी बहन से मिलेगी खुशखबरी. बिजनेस में आपका आत्मविश्वास का लेवल टॉप पर होने से आपकी ग्रोथ में इजाफा होगा. इच्छित जगह पर ट्रांसफर होने से वर्कस्पेस पर आपके काम में प्रोग्रेस आएगा. खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत है. क्योंकि यही आपके अच्छे भविष्य की चाबी है. परिवार के साथ कोई धार्मिक यात्रा की योजना बना रहे है, तो सुबह 10:15 से 12:15 और दोपहर 2:00 से 3:00 बजे के मध्य करें. घरेलु कार्यों के लिए आपके पास समय नहीं होगा. ज्वाइंट पेन से आप परेशान रहेंगे. प्रतियोगी परीक्षा कठिन प्रयासों से ही सफलता मिलेगी.

मकर संक्रांति उपाय- नई जॉब की प्राप्ति के लिए जल में कुमकुम, लाल पुष्प तथा तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ भानवे नमः मत्र का जाप करे और गुड़, गेहूं का दान करें.

कन्या राशि- चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेगे जिससे नैतिक मूल्यो का आशीर्वाद मिलेगा. वासी और सुनफा योग के बनने से कोर्ट कचहरी से जुड़े मामला आपके पक्ष में आने से आपके बिजनेस के शेयरe में इजाफा होगा. नई ब्रांच ओपन कर सकते है, समय आपके पक्ष में है. पर लोकेशन के बारे में पूरी जानकारी जरूर कर लें. वर्कस्पेस पर स्मार्ट काम से रोक काम पूर्ण होंगे. रविवार और मकर संक्राति पर परिवार के साथ काफी दिनों के बाद ज्यादा समय बैठेंगे. प्रॉपर्टी में निवेश करने की योजना बन सकती है. तकनीकी क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों के लिए समय बेहतर रहेगा. मकर संक्रांति उपाय- अच्छी शिक्षा के लिए तिल, दूर्वा, कनेर के पुष्प जल में डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ शांताय नमः मंत्र का जाप करे और हरा मूंग और तिल का दान करें.

तुला राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे मन रहेगा विचलित. बिजनेस में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. लेकिन उससे आप हार न माने आप अपना कार्य करते रहें. वर्कस्पेस पर भावनात्मक मामलों की वजह से आपके कार्यों में तनाव की स्थितियां बन सकती है. खर्चों में कमी लाने से आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी. आपकी मध्यस्तता से परिवार विवाद का हाल होगा. हेल्थ पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. खिलाड़ियों को सफलता पाने के लिए अतिरिक्त समय देना पड़ेगा. बिजनेस से जुड़ी यात्रा से आपको लाभ होगा.

मकर संक्रांति उपाय- दाम्पत्य जीवन में सुख प्राप्ति के लिए सफेद चंदन, दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ इन्द्राय नमः मंत्र का जाप करे और गुड़ और 7 प्रकार के अनाज का दान करें.

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे खर्चो में कमी करे. ग्रहण दोष के बनने से बिजनेस में कुछ नुकसान होगा साथ ही आपकी समस्याएं बढ़ने से आपकी चिंता बढ़ेगी. वर्कस्पेस पर सीनियर और बॉस से डांट सुननी पड़ सकती है. परिवार में हो रहा विवाद आपकी परेशानियां बढ़ाएगा. लाइफ पार्टनर की अत्यधिक मांग आपके खर्चों को बढ़ा सकती है. काम लोड और भाग दौड़ के चलते हेल्थ में गिरावट आ सकती है. मेडिकल विद्यार्थियों के लिए समय कठिन हो सकता है. हेल्थ को लेकर यात्रा पर रोक लगाएं.

मकर संक्रांति उपाय- विदेश में सफलता के लिए कुमकुम, लाल पुष्प तथा तिल जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ आदित्याय नमः मंत्र का जाप करे और लाल वस्त्र, दही, तिल का दान करे.

धनु राशि- चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे कर्तव्यों को पुरा करे. बिजनेस में निवेश की योजना बना रहें है, तो समय आपके पक्ष में है. वासी, सुकर्मा और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर सीनियर और बॉस की हेल्प से आपको आगे बढ़ने के अवसर मिलेगें. कंधों के दर्द से आप परेशान रहेंगे. परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. लाइफ पार्टनर का सहयोग मिलने से लाइफ में आ रही समस्याको आप आसानी से दूर कर पाएंगे. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त करने के लिए एकाग्रता को बनाएं रखना होगा.
यात्रा के दौरान किसी अजनबी से मुलाकात आपकी लाइफ में नया मोड़ ला सकती है.

मकर संक्रांति उपाय- हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करने के लिए हल्दी, केसर, पीले पुष्प जल में डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ शर्वाय नमः मंत्र का जाप करे और पीले वस्त्र, गुड़, गेहूं का दान करें.

मकर राशि- चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे जॉब में होगी तरक्की. मार्केट में निवेश किए हुए पैसे से अच्छा खासा लाभ प्राप्त करेंगे. टीम काम से वर्कस्पेस पर किसी प्रोजेक्ट को समय से पूर्व पूर्ण करने में सफलता हासिल करेंगे. अपनी वाणी और खर्चों पर कंट्रोल रखने की जरूरत है. सिंगल के डबल होने के चांस बन सकते है. रिश्ता तय होने के योग बन रहे हैं. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के हाथ सफलता लग सकती है. बिजनेस से जुड़ी यात्रा आपके लिए लाभकारी रहेगी. हेल्थ को लेकर डायट चार्ट को फॉलो करें.

मकर संक्रांति उपाय- हर प्रकार के रोगे से मुक्ति के लिए काले-नीले पुष्प, तिल जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ सहस्र किरणाय नमः मत्र का जाप करे और कंबल, गुड़ का दान करे व गरीबों को भोजन कराएं.

कुंभ राशि- चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे अच्छे काम करने से चमकेगा भाग्य. वासी और सुनफा योग के बनने से खाने के बिजनेस में इजाफा होगा. वर्कस्पेस पर ट्रांसफर के साथ प्रमोशन के चांस बन सकते है. सेहत के मामले में दिन सामान्य रहेगा. फिर भी सेहत को लेकर सर्तक रहें. लग्जरी लाइफ में बढ़ोतरी हो सकती है. लाइफ पार्टनर की हेल्प से लाइफ में नये बदलाव आएंगे. तकनीक से जुड़ी पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को लाभ होगा. परिवार के साथ यात्रा की योजना बन सकती है.

मकर संक्रांति उपाय- शत्रुओ से छुटकारा पाने के लिए काले उड़द, सरसों का तेल, जल में नीले-काले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ ब्रह्मणे दिवाकर नमः मंत्र का जाप करे और कंबल, घी का दान करें.

मीन राशि- चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ददियाल में हो सकती है समस्या. ग्रहण दोष के बनने से होटल बिजनेस में निवेश से आपको नुकसान हो सकता है, गाइडलाइन को देखते हुए ही निवेश करने का प्लान बनाएं. बिजनेस के लिए लोन कागजात में कुछ कमियों होने से आपकी परेशानियां बढे़गी. वर्कस्पेस पर आलस आपके लिए समस्या बढ़ा सकता है. परिवार में आपकी बात किसी कों नाराज कर सकती है. लाइफ पार्टनर के इमोशन को समझे. हाई लो ब्लड प्रेशर को लेकर आप परेशान रहेंगे. रचनात्मक कामों से जुड़े विद्यार्थियों को कुछ समस्याओं का सामना करनी पड़ेगी.

मकर संक्रांति उपाय- घर-परिवार, समाज में सम्मान पाने के लिए हल्दी, केसर, पीले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए ऊँ जयिने नमः मंत्र का जाप करे और चने की दाल, तिल, चावल का दान करे

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!