ChhattisgarhRaipur

सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए शादियों में दोना-पत्तल का करें इस्तेमाल, मुख्य सचिव के निर्देश

 रायपुर : छत्तीसगढ़ में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह खत्म करने के लिए शादी-पार्टी में दोना पत्तल को बढ़ावा देने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए सभी संभागीय मुख्यालय में शादी भवनों के साथ कैटरर्स को भी चिह्नांकित किया जाएगा। साथ ही, दोना पत्तल को किफायती बनाने के लिए तकनीकी मदद ली जाएगी।

Related Articles

मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सिंगल यूज प्लास्टिक के विलोपन के संबंध में केंद्र सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्ययोजना पर प्रभावी ढंग से अमल सुनिश्चित करने कहा। इसके तहत राज्य के सभी सरकारी दफ्तरों को सिंगल यूज प्लॉस्टिक से मुक्त करने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने कार्यालय प्रमुखों से कहा गया है।

इसी तरह उद्योग विभाग और नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को सिंगल यूज प्लॉस्टिक से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने वाले उद्योगों को सूचीबद्ध करने, सिंगल यूज प्लॉस्टिक के रिसाइकलर ब्रांड ऑनर व प्रोड्यूसर को पंजीकृत करने के लिए निर्देशित किया गया है।

राज्य सरकार द्वारा सिंगल यूज़ प्लास्टिक के विलोपन के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कैरी बैग के अतिरिक्त अल्प- जीवन पीवीसी एवं क्लोरीनयुक्त प्लास्टिक अर्थात् विज्ञापन एवं प्रचार सामग्री (पीवीसी के बैनर, फ्लेक्स, होर्डिंग्स, फोम बोर्ड आदि) तथा खानपान के लिए प्रयुक्त प्लास्टिक की वस्तुएं (कप, ग्लास, प्लेट, बाउल एवं चम्मच) का तत्काल प्रभाव से विनिर्माण, भण्डारण, आयात, विक्रय, परिवहन एवं उपयोग छत्तीसगढ़ राज्य में प्रतिबंधित किया गया है। राज्य सरकार द्वारा सिंगल यूज़ प्लास्टिक के विलोपन के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में टास्क फ़ोर्स का गठन किया गया है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!