ChhattisgarhPoliticalRaipur

CM भूपेश सैलजा और बैज की मौजूदगी में प्रबंधन ,घोषणा, संचार समेत 6 समितियों की बैठक आज

रायपुर। छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बनाई गई कांग्रेस की छह प्रमुख समितियों की बैठकें शुक्रवार को राजी‍व भवन में होगी। सुबह 11 बजे शुरू होने वाली यह बैठक देर शाम तक चलने की संभावना है। इस बैठक में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, सीएम भूपेश बघेल, पीसीसी चीफ दीपक बैज, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, स्पीकर डा.चरणदास महंत समेत तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे।बैठकों में कांग्रेस अपनी समितियों की चुनावी रणनीति तैयार करेगी। क्योंकि चुनाव के लिए बनाई गई चुनाव घोषणा पत्र, चुनाव प्रबंधन, चुनाव प्रचार, संचार विभाग, प्रोटोकाल और अनुशासन समिति की जिम्मेदारी अलग-अलग दिग्गज नेताओं को सौंपी गई है।

Related Articles

बैठक में अभी तक प्रदेश सरकार के कामकाज और केन्द्र सरकार की नाकामियों को लेकर जनता की बीच पहुंचाने पर चर्चा होगी। बताया गया है कि इस बार के घोषणा पत्र में पिछली बार की तरह ही ऐसे विषयों को शामिल किया जाएगा जिसे सरकार में आते ही पूरा कर सके।

चुनाव के लिए वार रूम तैयार, रिसर्च एवं मॉनिटरिंग टीम रखेगी नजर

 विधानसभा चुनाव के दौरान फेक न्यूज और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए तस्वीरों और वीडियो से होने वाली छेड़छाड़ राजनीतिक दलों के लिए बड़ी चुनौती है। कांग्रेस इन चुनाैतियों से निपटने की तैयारी में जुटी हुई हैं। बाकायदा इसके लिए मॉनिटरिंग, रिसर्च और फैक्ट चेक टीम तैयार की है।

कांग्रेस ने फेक न्यूज की मॉनिटरिंग के लिए राजधानी स्थित वार रूम में 8 से 10 लोगों की टीम तैनात कर रखी है। सभी लगातार सोशल मीडिया पर चल रहे न्यूज की मॉनिटरिंग करते हैं। सभी 90 विधानसभा में तैनात सोशल मीडिया टीम के सदस्यों को विशेष निर्देश दिया गया है कि कहीं पर भी यदि पार्टी विरोधी काेई ऑडियाे, वीडियो या मैटर पोस्ट हो तो उसकी जानकारी तत्काल वार रुम में तैनात तकनीकी टीम के दें।

250 से ज्यादा की टीम

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए अत्याधुनिक वार रूम तैयार कर ली है। इसमें आईटी और टेक्नीकल एक्सपर्ट्स की 250 से ज्यादा लोगों की टीम तैनात की गई है। जो 24 घंटे, सातों दिन लगातार काम करेंगे।

बताया गया है कि चुनाव के दौरान बड़े नेताओं के भाषण और बयानों के कुछ अंश काटकर ​तेजी से वायरल किए जाते हैं। ऐसे वायरल मैसेज और वीडियो के पकड़ने के लिए टीम के पास पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। ऐसे ​वीडियो के वायरल होते ही इसकी पूरी जांच-पड़ताल कर तथ्यों के साथ इसे जारी कर दिया जाएगा।

ब्रॉड कॉस्टिंग पर पूरी नजर

कांग्रेस वार रूम की टीम के पास प्रदेश के ब्राड कास्टिंग और व्हाट्सएप ग्रुप पर पूरी नजर है। यदि किसी ग्रुप में पार्टी की छवि खराब करने वाले वीडियो या मैसेज डाले जाएंगे तो मैसेज डालने वाले तक पहुंचकर उसे आईटी ​कानून के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!