BilaspurChhattisgarh

बिलासपुर में स्वाइन फ्लू का कहर : 11वीं मौत, 9 नए मामले मिले, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

Related Articles

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। आज 68 वर्षीय महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। मृतका उसलापुर दीप सागर की रहने वाली थी। उल्लेखनीय है कि बिलासपुर जिले में स्वाइन फ्लू से कुल 11 मौतें हुई हैं, जिसमें तीन अन्य जिलों के मरीज शामिल हैं। इसके अलावा आज नौ नए मामलों की पुष्टि हुई है। अब तक स्वाइन फ्लू के कुल 155 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 43 सक्रिय हैं। इसके अलावा 101 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है।

Swine Flu फैलने के कारण

डॉक्टरों के अनुसार, इन्फ्लूएंजा इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है। अधिकांश व्यक्ति फ्लू से संक्रमित होते हैं जब वे हवा में मौजूद बूंदों को सांस के ज़रिए अंदर लेते हैं जो फ्लू से पीड़ित व्यक्ति खांसने या छींकने के ज़रिए बाहर निकालता है। इसके अलावा, दूषित सतह को छूने और उसके बाद अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी फ्लू हो सकता है।

Swine Flu के लक्षण

विशेषज्ञ चिकित्सकों ने सलाह दी है कि बुखार, खांसी, गले में खराश, ठंड लगना, कमजोरी और शरीर में दर्द जैसे लक्षणों का अनुभव करने वाले व्यक्तियों को चिकित्सा जांच करानी चाहिए। अधिक गंभीर मामलों में, बच्चों में सांस लेने में तकलीफ, निर्जलीकरण और चिड़चिड़ापन हो सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को गंभीर संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!