Bollywood

पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत…डार्क सर्कल से जड़ से पाए छुटकारा इन घरेलू नुस्खों के साथ

चेहरे पर आंखों के आसपास और पलकों के नीचे डार्क सर्कल होने का आम कारण सूर्य का एक्सपोजर है क्योंकि ज्यादातर लोग चेहरे के इन हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाने से बचते हैं। पलकों के नीचे काले होने का एक और कारण बुढ़ापा भी है।और इससे बचने के लिए हम कई सारी महंगी क्रीम भी उपयोग में लाते है लेकिन फिर भी कुछ असर नजर नहीं आता। ऐसे में घर पर कुछ घरेलू नुस्खे आपके लिए लाभकारी हो सकते है।

1. खीरे का रस और गुलाब जल : ताजे निकाले गए खीरे के रस और थोड़े से गुलाब जल में एक रुई का गोला डुबोएं और पलकों पर लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए नियमित रूप से ऐसा करें।

2. अपनी आंखों के आसपास की त्वचा को तनाव से बचाने के लिए अपने चेहरे को नीचे गर्दन करके सोने से बचें। चेहरे पर उचित रक्त प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए अपने सिर को ऊंचा करके अपनी पीठ के बल सोएं।

3. सुबह के समय एक मुलायम कपड़े से एक ठंडा सेक भी पलकों पर कालेपन को कम करने में मदद कर सकता है।

4. कटे हुए खीरे को आंखों पर रखें और आराम करें! आंखों के नीचे के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए यह संभवत: सबसे लोकप्रिय तरकीब है।

6. एक कॉटन पैड को गुलाब जल में डुबोएं और धीरे से इसे आंखों के क्षेत्र पर लगाएं और परिणाम देखने के लिए इसे बार-बार करें।

7. बादाम का तेल, अपने समृद्ध विटामिन ई के साथ, नियमित उपयोग के साथ हाइपरपिग्मेंटेशन को पोषण देता है और दूर करता है। बादाम के तेल को सीधे पलकों पर लगाएं और तेजी से परिणाम देखने के लिए इसे रात भर छोड़ दें।

8. धनिया और गाजर के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से पलकों की रंजकता दूर होती है!

9. नींबू का रस और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर पलकों पर लगाने से भी असरकारक उपाय होता है। बिस्तर पर जाने से पहले इसे नियमित रूप से करें और आप परिणामों से चकित होंगे।

10. थोड़े से कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। अब एक कॉटन बॉल लें और इसे आलू के रस में भिगो दें। अपनी आंखें बंद करें और इन कॉटन बॉल्स को अपनी आंखों पर रखें। सुनिश्चित करें कि वे आपकी आंखों के साथ-साथ पलकों के नीचे के काले घेरे के पूरे क्षेत्र को कवर करते हैं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।


Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!