ChhattisgarhRaipur

भूपेश कैबिनेट ने औद्योगिक इकाईयों को संपत्ति कर में छूट दिये जाने का लिया निर्णय : उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने किया स्वागत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में औद्योगिक क्रांति हेतु राज्य सरकार ने एक और सार्थक पहल करते हुए उद्योग विभाग द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्रों के उद्योगो को संपत्ति कर में छूट प्रदान करने का फैसला किया है।

मंत्रिपरिषद की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रस्ताव को मंत्रिमंडल द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया। । इसका उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने स्वागत किया मुख्यमंत्री के साथ ही संपूर्ण मंत्रिमंडल का आभार जताया है।

उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विनोद केजरीवाल और वर्तमान अध्यक्ष अश्विन गर्ग ने बताया कि CSIDC के द्वारा उद्योगों से मेंटेनेस चार्ज के साथ ही नगर निगम के द्वारा संपत्ति कर की डिमांड दोहरा करारोपण के समान रहा।

इसी के मद्देनजर पिछले एक दशक से उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन इस दोहरे करारोपण को हटाये जाने की मांग करता आ रहाथा, जिसका समर्थन छ.ग. के सभी औद्योगिक संगठनों ने हमें प्रदान किया।अश्विन गर्ग, अध्यक्ष, उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशनउरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन शासन एवं प्रसासनिक अधिकारियों के साथ समय-समय पर बैठक कर संपत्ति कर हटाये जाने हेतु सार्थक चर्चा एवं अनुरोध करता रहा है।

अंततः मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास को गति देने के लिये तत्काल निराकरण का आश्वासन प्रदान किया एवं गणतंत्र दिवस के अवसर पर इसकी घोषणा की एवं मंत्रिपरिषद की मीटिंग में मंत्रिगण ने भी सहमति प्रदान कर उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की बहुप्रतिक्षीत मांग को पूरा किया। जिसका संपूर्ण उद्योग जगत ने पुरजोर तरीके से स्वागत किया है।

देश के परिपेक्ष्य में यह फैसला ऐतिहासिक एवं अनुकरणीय है। इससे सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों में नई उर्जा का संचार होगा।गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा समय-समय पर उद्योगों के हित में सार्थक योजनाएं बनायी गयी हैं, जैसे – उद्योग नीति 2019-24, औद्योगिक भूमि की फी होल्ड पॉलिसी, नये उद्योगों हेतु पूंजीगत अनुदान, गांव गांव में कुटीर उद्योगों की स्थापना इत्यादि। इन फैसलों से प्रदेश के औद्योगिकी करण में एक नई क्रांति का संचार हुआ एवं नए उद्योगों की स्थापना हेतु अनेक MOU हुए है एवं रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं जिसमें राज्य का लगातार विकास हो रहा है।

उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने इस ऐतिहासिक फैसले के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित टी.एस. सिंहदेव, मोहम्मद अकबर, कवासी लखमा, शिवकुमार डहरिया, सत्यनारायण शर्मा का भी हृदय से आभार व्यक्त किया है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!