International

17 साल की लड़की एक हफ्ते में पी गई 400 सिगरेट ! शरीर पड़ गया नीला, फेफड़े में हो गया छेद

इंटरनेशनल न्यूज़। यूके में एक 17 वर्षीय लड़की को एक सप्ताह में 400 सिगरेट के बराबर वेपिंग करने के कारण उसके फेफड़े में छेद हो जाने के कारण अस्पताल ले जाया गया। मेट्रो के अनुसार, यह घटना 11 मई को हुई जब काइला ब्लीथ नामक किशोरी एक दोस्त के घर पर सोते समय बेहोश हो गई और ‘नीली’ हो गई। उसके फेफड़े में छेद हो गया क्योंकि अत्यधिक वेपिंग के कारण उसके फेफड़ों पर एक छोटा सा एयर ब्लिस्टर फट गया था जिसे पल्मोनरी ब्लैब के रूप में जाना जाता है। ब्लीथ को उसके फेफड़े के हिस्से को निकालने के लिए साढ़े पांच घंटे की सर्जरी से गुजरना पड़ा।

मैं एक बच्चे की तरह रोया- पिता मार्क ब्लीथ
उसके पिता मार्क ब्लीथ ने कहा, ”यह मेरे लिए भयानक था। मैं एक बच्चे की तरह रोया हूं। यह देखना भयानक था। मैं पूरे समय उसके साथ रहा हूं। यह जीवन के लिए खतरा था। इसने उसके जीवन को खतरे में डाल दिया क्योंकि वह उस शुक्रवार को कार्डियक अरेस्ट के बहुत करीब थी। उन्होंने कहा कि वह नीली हो गई थी। उन्हें लगा कि वह मर चुकी है।” उल्लेखनीय रूप से, ब्लाइथ ने अपने साथियों को ऐसा करते देखकर 15 साल की उम्र में वेपिंग शुरू कर दी थी। वह हर हफ़्ते 4,000-पफ वेप का पूरा सेवन कर रही हैं। हालांकि, हाल ही में हुई इस घटना ने उन्हें भयभीत कर दिया है।

मैं हर दिन 4,000-पफ वाले का इस्तेमाल करती थी
उन्होंने कहा, ”जब मैं 15 साल की थी, तब यह एक लोकप्रिय चीज़ बन गई थी। मेरे सभी दोस्त इसे कर रहे थे। मुझे लगा कि यह हानिरहित होगा और मैं ठीक रहूंगी। हर दिन मैं 4,000-पफ वाले का इस्तेमाल करती थी और लगभग एक हफ़्ते में मैं उनका इस्तेमाल कर लेती थी। मुझे ईमानदारी से लगा कि वे हानिरहित हैं और किसी को कुछ नहीं करेंगे, भले ही मैंने उनके बारे में बहुत कुछ देखा हो। मुझे लगता है कि हर किसी का यही विचार है। लेकिन अब मैं उन्हें छूऊँगी नहीं। मैं उनके पास नहीं जाऊंगी। स्थिति ने मुझे उनसे दूर कर दिया है। मैं भयभीत थी। हम वहां यह सोचकर गए थे कि हम वहां केवल कुछ घंटों के लिए ही रहेंगे, लेकिन सर्जरी और इस तरह की अन्य चीज़ों के कारण वहां दो हफ़्ते तक रहे।” उन्होंने कहा कि उसके पिता ने अन्य युवाओं को भी चेतावनी दी है कि ”वेप्स को फेंक दें क्योंकि यह इसके लायक नहीं है”।

बच्चों के बीच तेजी से बढ़ रही वेप्स की लोकप्रियता
एक्शन ऑन स्मोकिंग एंड हेल्थ (एएसएच) के अनुसार, बच्चों के बीच वेप्स की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, 2023 में वेप्स की कोशिश करने वालों की संख्या लगभग दोगुनी होकर 20% हो जाएगी। एक खतरनाक प्रवृत्ति में, 5 साल से कम उम्र के बच्चे भी वेपिंग के आदी हो रहे हैं और फेफड़ों में छेद होने के कारण अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने के अलावा, वेपिंग में पाए जाने वाले सीसा और यूरेनियम जैसे विषैले रसायनों के कारण किशोरों के मस्तिष्क का विकास भी अवरुद्ध हो सकता है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!