National

मऊ में मिला 30 किलो का शिवलिंग, हर हर महादेव से गूंज उठा क्षेत्र

मऊ जिले के दोहरीघाट में कुछ लोगों ने सरयू नदी के पुल के नीचे एक चमकती हुई वस्तु देखी। वस्तु को बाहर निकालने पर पता चला कि यह शिवलिंग है। करीब 30 किलो वजन के शिवलिंग को रुद्राभिषेक के बाद पुलिस शिवलिंग को थाने ले आई।

सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है और इसी बीच यूपी के मऊ जिले में सरयू नदी पुल के नीचे रेत में 30 किग्रा का चांदी का शिवलिंग मिला है। चांदी के शिवलिंग का मिलना लोग चमत्कार मान रहे हैं। सूचना पर पहुंची पुलिस उसे थाने ले आई। बाद में आचार्य उसे मंदिर लाए और उसका रूद्राभिषेक किया।

जानकारी के मुताबिक, दोहरीघाट कस्बा निवासी राममिलन निषाद शनविरा सुबह नदी में नहा रहा था। वह पूजा पात्र को धोने के लिए नदी से मिट्टी निकाल रहा था कि उसे रेत में कुछ होने का आभास हुआ तो वह वहां खोदने लगा। इसी बीच उसने मछली पकड़ रहे रामचंद्र निषाद को बुलाया। दोनों को खोदाई में चांदी का शिवलिंग मिला तो आश्चर्य चकित रहे गए।

सवा फीट ऊंचा है शिवलिंग

सूचना मिलने पर रामचंद्र निषाद की लड़की पूनम साहनी सवा फीट ऊंचे लगभग 25 से 30 किलो वजन वाले चांदी के शिवलिंग को घर लाई और उसे साफ किया। घर के बगल में मेला राम मंदिर के निकट प्राचीन शिव मंदिर में श्रावण मास में भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक कर रहे आचार्य श्यामजी पांडेय वहां पहुंचे और शिवलिंग को मंदिर में लाए। श्यामजी पांडेय, प्रदीप पांडेय, आनंद पांडेय आचार्यों ने शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया। आचार्य श्यामजी पांडेय की सूचना पर पहुंची पुलिस शिवलिंग को थाने ले आई। दर्शन-पूजन कराने का आश्वासन दिया।

शिवलिंग मिलते ही कस्बे में गूंजा हर-हर महादेव

सरयू नदी की रेत में मिले चांदी के शिवलिंग ने आस्थावानों में खुशी पैदा कर दी। कस्बा हर हर महादेव से गूंज उठा। हजारोें की संख्या में जुटे लोगों ने शिवलिंग का दर्शन कर पूजन किया। चांदी का शिवलिंग होने के नाते मेला राम बाबा मंदिर के बगल में शिव मंदिर पर उसे रखा गया। यहां शिवमंदिर के पुजारी श्याम बाबा ने रुद्राभिषेक कर इसकी सूचना पुलिस को दी।

हालांकि पुलिस शिवलिंग को सुरक्षा की दृष्टि से थाने तो ले आई लेकिन श्रद्धालुओं का रेला उस चांदी के शिवलिंग को देखने और उसका दर्शन करने लिए उमड़ता रहा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!