National

अक्षय तृतीया 10 को, बन रहे हैं शुभ योग,इस दिन शुभ मुहूर्त में करें सोने की खरीदारी

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है. अक्षय तृतीया के दिन भगवान अपने भक्तों को मनचाहा आशीर्वाद देते हैं. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन लोग गंगा स्नान कर व्रत रखते हैं और दान-पुण्य करते हैं. इस बार 10 मई को अक्षय तृतीया है और बेहद शुभ संयोग बन रहा है. उन्होंने बताया कि अक्षय तृतीया रोहिणी नक्षत्र में होता है. साथ ही इसी दिन परशुराम जयंती भी है. इसके अलावा इसी दिन मां गंगा भी प्रकट हुई थी. अक्षय तृतीया के दिन ही बाबा बद्रीनाथ का भी पट खुलता है.

बन रहे तीन शुभ योग
अक्षय तृतीया का व्रत महिलाएं अखंड सौभाग्यवती रहने के साथ संतान प्राप्ति के लिए करती हैं. इस दिन सोना खरीदना भी काफी शुभ माना जाता है. भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. उन्होंने बताया कि इस दिन तीन योग का एक साथ मिलन हो रहा है. जिसमें गज-केसरी योग, शुक्रवासा योग और शास्त्रीय योग शामिल है. तीनों अपने-आप में सफल योग है.

यह है सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त
शास्त्रों के मुताबिक इस योग का प्रारंभ सुबह से ही शुरू हो जाता है. हालांकि सुबह खरीदारी शुभ नहीं है. इसके लिए विशेष मुहूर्त है, उसी समय खरीदना शुभ रहेगा. उन्होंने बताया कि सोना खरीदारी के लिए सुबह के 9:30 के बाद और 11:30 तक खरीद सकते हैं. दूसरी बार दोपहर 12:30 बजे से 2 दोपहर तक मुहूर्त है. वहीं अंतिम मुहूर्त संध्या 5:30 बजे से रात में 10:30 तक है.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!