InternationalNational

इन राज्यों में अलर्ट जारी; पढ़ें- मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट  यूपी, बिहार, एमपी के इन जिलों में बारिश के आसार

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल सहित कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तराखंड के कई जिलों के लिए जहां मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है तो वहीं, राजस्थान के कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश का अनुमान है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज गुजरात, दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण और गोवा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।सिक्किम, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के शेष हिस्सों, तटीय कर्नाटक, केरल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

अगले तीन दिन तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग मुताबिक, अगले तीन-चार दिन पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, राजस्थान, मध्य भारत और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है। गुजरात में 24-25 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में हिमाचल प्रदेश में 24- 25 जुलाई , उत्तराखंड और पंजाब में 24 जुलाई को गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है। हरियाणा में 25 जुलाई और राजस्थान में 26 जुलाई को बरसात हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर का कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में (Delhi NCR weather update)दो दिन तक रुक-रुक बारिश हो रही थी। लेकिन, अब रविवार से बारिश का यह दौर कम हो जाएगा। इसकी वजह से अगले दो से तीन दिन उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है, लेकिन इसके बाद 28 जुलाई से बारिश का एक लंबा दौर देखने को मिल सकता है। यह अगस्त के पहले 4-5 दिनों तक जारी रह सकता है। इस बीच 29 जुलाई को जोरदार बारिश की संभावना भी बनी हुई है।

यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं। पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कई जिलों में बारिश की संभावना है। इनमें गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, आगरा, बहराइच, वाराणसी, प्रयागराज, संतकबीरनगर, गोरखपुर, झांसी और बलिया शामिल हैं।

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

बिहार में दो दिनों बाद मानसून फिर से कमजोर पड़ गया है। पटना समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में बीते दो दिनों में अच्छी वर्षा हुई। वहीं, प्रदेश के तीन जिलों के पूर्णिया, किशनगंज और अररिया में भारी वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 28 जुलाई से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के साथ वर्षा की गतिविधियों में तेजी आएगी। मौसम विभाग ने पश्चिमी भाग में आकाशीय बिजली के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है। वहीं आज जिन जिलों में बारिश के आसार हैं उनमें बेगूसराय, पटना, मधुबनी, सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और दरभंगा शामिल हैं।

पंजाब में दो दिन तेज बारिश के आसार

पंजाब के कई जिलों में शनिवार को बारिश हुई। अमृतसर में 29 व मुक्तसर में पांच मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इसके अलावा अन्य जिलों में भी दिन में बूंदाबांदी व हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग चंडीगढ़ के अनुसार रविवार को भी पंजाब के अलग अलग जिलों में हल्की से सामान्य बारिश हो सकती है, जबकि सोमवार को कई जिलों में भारी बारिश के आसार है। इसके अलावा मंगलवार को भी हिमाचल के साथ लगते जिलों में तेज हवाओं के बीच भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान के इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक राजस्थान में आज उदयपुर संभाग के सिरोही, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद और 25 जुलाई को जैसलमेर, बाड़मेर और नागौर जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

मध्यप्रदेश के इन राज्यों में बारिश के आसार

मध्यप्रदेश में आज शहडोल, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल, ग्वालियर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर जिलों में कहीं कहीं बारिश होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!