National

बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने तत्काल प्रभाव से T20I से संन्यास की घोषणा की

बांग्लादेश के अनुभवी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने रविवार को लगभग 15 साल तक इस प्रारूप को खेलने के बाद अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर से संन्यास लेने का फैसला किया। 33 वर्षीय ने एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से घोषणा की, बांग्लादेश द्वारा एकदिवसीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज के 3-0 से शानदार प्रदर्शन के बाद।तमीम ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, “मुझे आज से टी-20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने पर विचार करें।”तमीम ने यह घोषणा तब की जब बांग्लादेश ने गुयाना में श्रृंखला के अंतिम एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा दिया, जिससे मरून में पुरुषों पर 3-0 की श्रृंखला सफेदी प्रभावित हुई। अनुभवी बल्लेबाज ने 3 पारियों में 58.50 की औसत से 117 रन बनाने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड’ जीता।
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें सलामी बल्लेबाज को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ पुरस्कार मिलने पर बधाई दी गई।“प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ के लिए तमीम इकबाल को बधाई!” पोस्ट का कैप्शन पढ़ा।इससे पहले जनवरी में तमीम ने सबसे छोटे प्रारूप से छह महीने का ब्रेक लिया था। हालांकि, उन्होंने इस अवधि के दौरान एक घरेलू टी20 टूर्नामेंट में किया। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित टी20 विश्व कप 2021 से बाहर होने का फैसला किया, लेकिन जोर देकर कहा कि उन्होंने तब प्रारूप से संन्यास नहीं लिया था।
सितंबर 2017 में पदार्पण करने के बाद, गतिशील सलामी बल्लेबाज ने बांग्लादेश के लिए 78 T20I खेले हैं, जिसमें 116.96 की स्ट्राइक रेट से 1,758 रन बनाए हैं। उन्होंने आखिरी बार दो साल पहले मार्च 20202 में मीरपुर में जिम्बाब्वे के खिलाफ देश के लिए एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।
तमीम टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले बांग्लादेश के एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने भारत में टी20 विश्व कप 2016 में ओमान के खिलाफ उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने मौजूदा कप्तान महमूदुल्लाह रियाद और टेस्ट कप्तान शाकिब अल हसन के बाद प्रारूप में अपने देश के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में अपने टी20ई करियर का अंत किया।बाएं हाथ का बल्लेबाज वनडे और टेस्ट में बांग्लादेश क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करता रहेगा। वह 50 ओवर के प्रारूप में 8000 रन बनाने वाले अपने देश के पहले बल्लेबाज बनने से सिर्फ 57 रन कम हैं। वर्तमान में उनके नाम 14000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन हैं, जिसमें 25 शतक और 91 अर्धशतक शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!