Political

कांग्रेस में बड़ा बदलाव? इन राज्यों के बदलेंगे प्रदेश अध्यक्ष

नई दिल्ली। कर्नाटक में जीत के बाद कांग्रेस पार्टी और कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल है। इसलिए कांग्रेस ने आगामी 2024 के चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। कांग्रेस ने मुख्य रूप से पार्टी में सांगठनिक बदलाव पर जोर दिया है। राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और झारखंड में जल्द ही किसी नए चेहरे को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जा सकती है। इसके साथ ही सूत्रों ने जानकारी दी है कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी को भी पार्टी की तरफ से बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक ओडिशा, हरियाणा और बिहार में कांग्रेस के नए प्रभारियों की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही महाराष्ट्र और तमिलनाडु के प्रभारी भी बदले जाएंगे। इन दोनों राज्यों के वर्तमान प्रभारी दिनेश गुंडोराव और एचके पाटिल को हाल ही में कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार में मंत्री बनाया गया है।

सबसे अहम बात यह है कि राजस्थान में कांग्रेस में बड़े बदलाव होंगे। क्योंकि यहां अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच का विवाद लगातार सामने आ रहा है। इसके अलावा युवा चेहरों को मौका देने के संबंध में जल्द ही कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई जाएगी। रायपुर के पार्टी अधिवेशन में इस संबंध में एक प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है।

कांग्रेस में पार्टी फेरबदल की प्रक्रिया अगले 1 से 3 हफ्ते में पूरी होने की संभावना है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े संबंधित पदाधिकारियों की सूची में पहुंच गए हैं। राजस्थान में पायलट और गहलोत गुटों के बीच कई सालों से विवाद चला आ रहा है। पिछले कुछ दिनों से दोनों नेताओं के बीच खुला विवाद चल रहा है। कांग्रेस के खिलाफ बगावत का संकट है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के मौके पर उन्होंने दोनों नेताओं के बीच मतभेदों को दूर करने की कोशिश की। लेकिन इन नेताओं के बीच का विवाद अभी खत्म नहीं हुआ है।

प्रियंका गांधी को मिलेगी अहम भूमिका

प्रियंका गांधी ने हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में चुनाव अभियान का नेतृत्व किया। दोनों राज्यों में कांग्रेस की जीत हुई। ऐसे में प्रियंका गांधी को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इससे पहले प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया था। अब प्रियंका गांधी दूसरे राज्यों पर फोकस कर सकती हैं।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!