National

बड़ी खोज: चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ऑक्सीजन, सल्फर मौजूद, हाइड्रोजन की तलाश जारी

चंद्रमा पर ऑक्सीजन (oxygen )की खोज हो गई है. जीवन के लिए सबसे जरूरी माने जाने वाले इस तत्व को हमारे प्रज्ञान रोवर ने चांद पर खोज निकाला है. इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने मंगलवार को बताया कि प्रज्ञान रोवर के जरिए चांद पर ऑक्सीजन मौजूद होने की पुष्टि हुई है. प्रज्ञान रोवर में लगे ‘लेजर-इंड्यूस्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप’ (LIBS) डिवाइस के जरिए ऑक्सीजन खोजा गया।

Related Articles

इसरो की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया कि चंद्रयान(chandrayan )-3 के प्रज्ञान रोवर में लगे LIBS डिवाइस के जरिए साउथ पोल पर चांद की सतह की संरचना की पहली बार जांच की गई. इस दौरान साउथ पोल पर सल्फर (S) मौजूद होने की पुष्टि भी हुई है. इसरो ने कहा कि रोवर के स्पेक्ट्रोस्कोप ने उम्मीद के मुताबिक एल्यूमीनियम (A), कैल्शियम (C), आयरन (Fe), क्रोमियम (Cr), टाइटेनियम, मैंगनीज, सिलिकॉन और ऑक्सीजन का पता लगाया।

रोवर ने भेजा मैसेज

प्रज्ञान रोवर ने मंगलवार को चंद्रमा से पृथ्वी पर एक मैसेज भी भेजा. इस मैसेज में उसने बताया कि वह चंद्रमा पर किस हाल में है. प्रज्ञान रोवर ने कहा कि हैलो पृथ्वीवासियों, मैं प्रज्ञान रोवर बात हूं. मुझे उम्मीद है कि आप सब लोग पृथ्वी पर ठीक होंगे. मैं चांद के अनसुलझे राज को खोलने के लिए निकल रहा हूं. अभी मैं और मेरा दोस्त विक्रम लैंडर कॉन्टैक्ट में हैं।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!