National

बिल गेट्स को पछाड़ गौतम अडानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी टॉप 5 से बाहर

नई दिल्ली. अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी गुरुवार को 115.5 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार भारतीय व्यवसायी ने गेट्स को पीछे छोड़ दिया, जिनकी कुल संपत्ति 104.6 बिलियन डॉलर आंकी गई है। गेट्स रैंकिंग में फिसल गए जब उन्होंने घोषणा की कि वह अपनी संपत्ति से $20 बिलियन अपने गैर-लाभकारी के लिए दान करेंगे।

60 वर्षीय बिजनेस टाइकून केवल अमेज़ॅन के जेफ बेजोस, बर्नार्ड अरनॉल्ट और लुई वुइटन के परिवार और स्पेसएक्स के एलोन मस्क से पीछे हैं, जो 235.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में रैंकिंग का नेतृत्व करते हैं।

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को छोटे कमोडिटी व्यापार व्यवसाय को बंदरगाहों, माइंस और ग्रीन एनर्जी में बदलने के लिए जाने जाते हैं। अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों ने पिछले दो सालों में 600% से ज्यादा की वृद्धि की है। जिनमे ग्रीन एनर्जी से जुड़े कुछ शेयर्स भी शामिल हैं। क्योंकि ये ग्रुप पीएम मोदी के 2.9 ट्रिलियन डॉलर की इकोनोमी को पुनर्जीवित करने और 2070 तक भारत को कार्बन शुद्ध करने के लक्ष्य को पूरा करने का काम देख रही है। हाल ही में गौतम अडानी उद्योगपति मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!