National

Gold Silver Price: करवा चौथ से पहले सोने की चमक फीकी, चांदी ने छू लिया आसमान

Gold Silver Price: त्योहारों में खरीदना चाहते है सोना और चांदी तो लेटेस्ट कीमत और कैरट पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. हालांकि भारत में गोल्ड प्राइस जानने से पहले, 24 कैरट और 22 कैरट सोने के बीच की अंतर को जानना जरूरी है. 24 कैरट सोना सिर्फ 100 फीसदी शुद्ध सोना होता है जिसमें किसी दूसरे धातु की मिलावट नहीं होती है. वहीं, 22 कैरट सोने में चांदी या तांबे जैसे अलॉयड मेटल मिलाया जाता है. 22 कैरट गोल्ड में 91.67 फीसदी शुद्ध सोना होता है.

वहीं भारत में गोल्ड की काफी अहमियत है और फिलहाल यह सबसे अहम निवेश में से एक है. भारत में गोल्ड की वैल्यू सिर्फ गहनों के तौर पर ही नहीं बल्कि आर्ट और सिक्कों के तौर पर भी बढ़ी है. इसलिए इसकी कीमतों में आय दिन बढ़त होते रहती है.

देश में सोने-चांदी की कीमत जारी

भारत में आज 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,255 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,913 प्रति ग्राम है. आज चांदी की कीमत आज ₹ 99 प्रति ग्राम और ₹ 99,000 प्रति किलोग्राम है.

देश में हॉलमार्क अनिवार्य

बता दें कि सरकार ने 1 जुलाई 2021 से हॉलमार्क को अनिवार्य कर रखा. अब गोल्ड पर तीन तरह के चिन्ह होते हैं. इनमें BIS लोगो, प्योरिटी का ग्रेड और 6 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड जिसे HUID भी कहा जाता है. 24 कैरेट का गोल्ड सबसे प्योर होता है लेकिन 24 कैरेट के गोल्ड के गहने नहीं बनाए जाते हैं. ज्वैलरी के लिए 18 से 22 कैरेट के गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप शुद्ध सोने के गहने खरीदना चाहते हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें. अगर हॉलमार्क ज्वैलरी नहीं है तो सोने खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!