National

सरकार ने आधार कार्ड को लेकर लिया ये बड़ा फैसला…अब पेंशन और राशन में नहीं होगा घोटाला

Aadhaar Update: देश में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां किसी व्यक्ति की मौत के बाद भी परिवार के सदस्य उसके नाम पर राशन और पेंशन समेत अन्य लाभ लेते रहते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) और भारत के महापंजीयक इसके लिए पुख्ता इंतजाम करने जा रहे हैं।

 भारत का महापंजीयक वह निकाय है जो देश में जन्म और मृत्यु का रिकॉर्ड रखता है। दोनों संगठन एक मैकेनिज्म पर काम कर रहे हैं। इसमें मृत्यु प्रमाण पत्र जारी होते ही आधार निष्क्रिय हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इस तंत्र के तहत संबंधित एजेंसी का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी होते ही इसकी जानकारी मृतक के परिजनों को भेज दी जाएगी और उनकी सहमति के बाद नंबर को निष्क्रिय कर दिया जाएगा.

सूत्रों ने कहा कि इस तंत्र को लागू करने के लिए राज्य सरकारों से भी बातचीत चल रही है। मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के लिए परिवार के सदस्यों को मृतक का आधार नंबर देना होगा। यूआईडीएआई ने जन्म प्रमाण पत्र जारी करते समय आधार आवंटित करने के लिए एक योजना शुरू की है। अभी तक 20 राज्यों ने इस व्यवस्था को लागू कर दिया है।

 अन्य राज्यों में भी आने वाले दिनों में इस योजना के शुरू होने की संभावना है। ये सुविधाएं आधार 2.0 का हिस्सा हैं। आधार 2.0 के तहत सरकार इसकी विश्वसनीयता बढ़ाने के साथ-साथ नए फीचर्स भी पेश कर रही है।

यूआईडीएआई ने एक महत्वाकांक्षी अद्यतन अभ्यास शुरू किया है। जिन लोगों को 10 साल से पहले आधार कार्ड जारी किए गए हैं, उन्हें अपना रिकॉर्ड अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है। इस संबंध में सटीक आंकड़े अभी उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन अनुमान है कि तीन करोड़ से अधिक लोगों ने अपना आधार अपडेट किया है। आधार के उपयोग का प्रचलन बढ़ रहा है। 

इसका इस्तेमाल हेल्थ रिकॉर्ड से लेकर इनकम टैक्स और ड्राइविंग लाइसेंस तक में किया जा रहा है। सरकार एक ऐसी प्रणाली बनाना चाहती है जहां आधार विवरण बदलते ही सभी रिकॉर्ड अपने आप अपडेट हो जाएं। पहले चरण में वे लोग शामिल हो सकते हैं जो अपने जरूरी दस्तावेज रखने के लिए डिजिलॉकर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!