BalodChhattisgarh

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी…छत्तीसगढ़ के इस जिले में तेजी से फैल रहा स्वाइन फ्लू

Related Articles

 बालोद : छत्तीसगढ़ क बालोद के पड़ोसी जिले दुर्ग में स्वाइन फ्लू के लगातार मिल रहे मरीज मिलने के बाद बालोद जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा एहतियात बरतने एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि लगातार बढ़ रहे मौसमी बीमारियों स्वाइन फ्लू के संभावना बनी रहती है। ऐसे में लोगों को खासतौर पर बचाव कार्य करना जरूरी है।स्वास्थ्य संस्थाओं को भारत सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है। बालोद जिले में भी उपरोक्त मौसमी बीमारियों की बचाव, उपचार व रोकथाम व संक्रमण का फैलाव को कम करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

 एडवाइजरी में बताया गया है कि स्वाइन फ्लू संक्रमण का प्रसार व्यक्ति के लक्षण प्रारंभ होने के 3 से 5 दिवस तक अन्य व्यक्ति को हो सकता है एवं प्रसार सामान्यतः संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने से फैलता है।

स्वाइन फ्लू के सामान्य लक्षण

इसमें सामान्य लक्षण सर्दी, खांसी, गले में खराश, बुखार, सिरदर्द, थकावट और कभी दस्त एवं उल्टी भी होते है। 

इस उम्र वर्ग पर फ्लू की ज्यादा संभावना

उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों जैसे गर्भवती महिला, 05 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, 65 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध एवं किसी अन्य रोगो से वासित व्यक्तियों में इस संक्रमण की जटिताऐं होने की संभावना होती है।

स्वाइन फ्लू से बचाव के उपाए

स्वाईन फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए सरल सार्वजनिक स्वास्थ्य सावधानियां बरते खास्ते या छींकते समय अपने मूंह और नाक को रूमाल से ढक लें। अपने हाथों को बार बार साबुन या पानी से धोएं या एल्कोहल आधारित सेनिटाईजर का उपयोग करें। अपनी आंखों नाक या मूंह को छूने से बचें।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!