National

Ind vs Eng 3rd ODI: धमाकेदार शतक जड़ पंत ने जिताई सीरीज, तीसरे वनडे में इंग्लैंड को मिली 5 विकेट से हार

Ind vs Eng 3rd ODI: मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच खेला गया। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की पूरी टीम 45.5 ओवर में महज 259 रन पर सिमट गई और भारत को जीत के लिए 260 रन का लक्ष्य मिला।  इसके बाद रिषभ पंत की शतकीय पारी और हार्दिक के आलराउंड प्रदर्शन के दम पर भारत ने 5 विकेट से 42.1 ओवर में लक्ष्य हासिल किया। तीसरे वनडे में जीत के साथ भारत ने टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज में भी मेजबान टीम को 2-1 से हराकर ट्राफी पर कब्जा कर लिया।

  • इंग्लैंड ने बनाए 259 रन
  • भारत को जीत के लिए 260 का लक्ष्य मिला
  • हार्दिक पांड्या ने लिए 4 विकेट
  • जोस बटलर ने लगाया अर्धशतक
  • टापली ने कोहली, रोहित व धवन को किया आउट
  • हार्दिक पांड्या ने लगाया अर्धशतक, बनाए 71 रन
  • रिषभ पंत ने भी लगाया वनडे करियर का पहला शतक, खेली नाबाद 125 रन की पारी
  • भारत ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज

भारत की पारी, रिषभ पंत की शतकीय पारी

भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को टापली ने एक रन के स्कोर पर जेसन राय के हाथों कैच आउट करवा दिया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को भी टापली ने अपना दूसरा शिकार बनाया और उन्हें 17 रन के स्कोर पर जो रूट के हाथों कैच आउट करवा दिया। टापली ने कोहली के तौर पर तीसरा विकेट लिया और उन्हें 17 रन के स्कोर पर जोस बटलर के हाथों कैच करवा दिया। सूर्यकुमार यादव को क्रेग ओवर्टन ने 16 रन पर बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया।

हार्दिक पांड्या ने 42 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके ठीक बाद रिषभ पंत ने भी 71 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। हार्दिक पांड्या ने 55 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 71 रन की पारी खेली और कार्स की गेंद पर आउट हुए। रिषभ पंत ने 106 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और ये उनके वनडे करियर का पहला शतक रहा। रिषभ पंत ने इस मैच में नाबाद 125 रन की पारी खेली जबकि जडेजा 7 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से टापली ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

बटलर का अर्धशतक, इंग्लैंड 259 रन पर आलआउट

मो. सिराज ने अपने पहले और पारी के दूसरे ओवर में जानी बेयरस्टो और फिर जो रूट को शून्य पर आउट करके भारत को बड़ी सफलता दिलाई। तीसरे विकेट के लिए राय और स्टोक्स ने जरूर 54 रन जोड़े लेकिन राय 41 रन के स्कोर पर हार्दिक पांड्या की गेंद पर पंत को कैच थमा बैठे। पांड्या ने 14वें ओवर में इंग्लैंड को चौथा झटका दिया जब उन्होंने 27 रन के निजी स्कोर पर स्टोक्स को पवेलियन भेजा। रवींद्र जडेजा ने मोइन अली को 34 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच करवाया।

65 गेंद खेलने के बाद 3 चौके और 2 छक्के की मदद से कप्तान बटलर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। लिविंग्सन को जडेजा के हाथों 27 रन पर पांड्या ने कैच करवाया। इसके बाद 60 रन बनाकर खेल रहे कप्तान को भी उन्होंने जडेजा के शानदार कैच पर वापस जाने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद 18 रन पर डेविड विली, 32 रन पर ओवरटन और फिर शून्य पर टाप ली को चहल ने अपनी फिरकी में फंसाया।

भारत की तरफ से हार्दिक सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने वनडे में अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए 7 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट चटकाए। चहल ने तीन बल्लेबाजों को आउट किया। सिराज ने 2 तो वहीं जडेजा ने एक विकेट हासिल किया।

जसप्रीत बुमराह प्लेइंग इलेवन से बाहर

आखिरी वनडे मैच के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन में एक फोर्स बदलाव किया गया। इंजरी की वजह से जसप्रीत बुमराह को टीम से बाहर बैठना पड़ा और उनकी जगह अंतिम ग्यारह में मो. सिराज को शामिल किया गया। इंग्लैंड की टीम की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मो. सिराज, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जेसन राय, जानी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान व विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रेग ओवरटन, डेविड विली, ब्रायडन कार्स, रीस टापली।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!