National

Karwa Chauth 2024: पति की लंबी उम्र और सफलता के लिए आजमाएं ये 5 जादुई उपाय

Karwa Chauth 2024: पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत मनाया जाता है. इस वर्ष, यह पर्व 20 अक्तूबर 2024 को है. इस दिन, महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला उपवास रखती हैं. चांद का इस पर्व में महत्वपूर्ण स्थान होता है, क्योंकि महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करती हैं.

भारत में करवा चौथ का त्योहार विभिन्न मान्यताओं के साथ मनाया जाता है, जो इसे और खास बनाता है. खासकर पंजाब में, महिलाएं सखी सहेलियों के साथ मिलकर करवा माता की पूजा करती हैं. इस बार, व्यतीपात योग, कृत्तिका नक्षत्र और विष्टि, बव और बालव करण का संयोग इस पर्व को और भी विशेष बना रहा है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से भाग्य में वृद्धि और पति की आयु में बढ़ोतरी के आशीर्वाद मिलते हैं.

करवा चौथ पर करें ये 5 उपाय

  1. गणेश जी की पूजा: करवा चौथ के दिन ‘ओम श्री गणधिपतये नम:’ मंत्र का जाप करते हुए पांच हल्दी की गांठें गणेश जी को अर्पित करें. फिर भगवान की पूजा करें. यह उपाय आर्थिक समस्याओं को दूर करने और धन लाभ की संभावनाएं बढ़ाने में सहायक होता है.
  2. गौरी पुत्र गजानन की आराधना: अगर वैवाहिक जीवन में परेशानियां हैं, तो चतुर्थी के दिन दुर्वा के साथ 21 गुड़ की गोलियां गजानन को अर्पित करें. इससे रिश्तों में मधुरता बढ़ती है और पति-पत्नी के बीच संबंध मजबूत होते हैं.
  3. चंद्रमा का मंत्र जाप: चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद मोती रुद्राक्ष की माला से ‘ओम सों सोमाय नम:’ का जाप करें. इस दौरान मन को शांत रखना आवश्यक है. इससे मानसिक समस्याएं जल्दी दूर होती हैं.
  4. गाय को अर्पण: पति-पत्नी के बीच चल रहे मनमुटाव को दूर करने के लिए करवा चौथ पर पांच बेसन के लड्डू, पांच पेड़े और पांच केले गाय को खिलाएं. यह उपाय झगड़ों को समाप्त करने में मदद करता है.
  5. महादेव की पूजा: करवा चौथ पर किसी शिवालय जाकर विधि विधान से महादेव की पूजा करें. रुद्राभिषेक करना संभव हो तो करें. इससे जीवन में सुख और समृद्धि की वृद्धि होती है.
Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!