National

जानिए आज कहां-कहां होगी बारिश? मानसून ने दी दस्तक

केरल में मानसून की एंट्री हो चुकी है। लेकिन देश के कुछ राज्यों में अभी भी गर्मी का कहर जारी है। राजधानी यूपी समेत ज्यादातर राज्यों में गर्मी से लोगों का जीना बेहाल है। तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते लोग जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर जा रहे है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार 10 जून को राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। इसके अलावा दिनभर तेज गर्म हवा चलने के आसार है। यूपी में भी 10 जून और 11 जून को गर्मी का सितम जारी रहेगा।

विभाग ने तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना भी जताई है। बिहार में भी गर्मी का प्रकोप जारी है। आईएमडी के डेटा के अनुसार राज्य में अगले दो तीन दिनों के दौरान तापमान में 3-4 डिग्री बढ़ोतरी की उम्मीद है।

मानसून ने दी दस्तकमौसम विभाग ने कहा था कि दक्षिण भारत में 1 जून तक मानसून दस्तक दे देता है, लेकिन इस बार सामान्य तिथि के एक सप्ताह बाद गुरुवार को केरल में मानसून आया।

आज कहां कहां होगी बारिशमानसून आने की वजह से मौसम विभाग ने केरल में तेज बारिश की संभावना जताई है। केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं चक्रवात तूफान बिपारजॉय के अगले 36 घंटों में तेज होने की उम्मीद है। इस कारण विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने के निर्देश दिए है। लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं असम, मेघालय, गुजरात, महाराष्ट्र में हल्की बारिश की उम्मीद है। लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम में कुछ जगहों पर बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!