ChhattisgarhKorba

संगठन विस्तार के आह्वान के साथ कोरबा माकपा का जिला सम्मेलन संपन्न, प्रशांत झा सचिव निर्वाचित

बांकीमोंगरा (कोरबा)। वर्तमान राजनैतिक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए संगठन और जन आंदोलन के विस्तार के आह्वान के साथ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का 8वां कोरबा जिला सम्मेलन संपन्न हुआ। 15 सदस्यीय जिला समिति के प्रशांत झा पुनः सचिव चुने गए।

सम्मेलन की अध्यक्षता वी एम मनोहर, एस एन बनर्जी, अशोक और धनबाई कुलदीप के चार सदस्यीय अध्यक्षमंडल ने की। झंडारोहण, शहीद वेदी पर पुष्पांजलि और शोक प्रस्ताव के साथ सम्मेलन की शुरुआत हुई। पार्टी राज्य सचिवमंडल सदस्य वकील भारती ने सम्मेलन का उदघाटन किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आरएसएस नियंत्रित भाजपा आज देश के संविधान और लोकतंत्र को कुचलने पर आमादा है। संसद सहित देश की तमाम संस्थाओं को पंगु किया जा रहा है। हिंदुत्व की राजनीति को आगे बढ़ाने के लिए नफरत और अलगाव के बीज बोए जा रहे हैं, ताकि फासीवाद को स्थापित किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस विनाशकारी राजनीति का मुकाबला वामपंथी-जनवादी-धर्मनिरपेक्ष ताकतों को मजबूत और एकजुट करके ही किया जा सकता है।

प्रशांत झा ने राजनैतिक-सांगठनिक रिपोर्ट पेश की, जिसमें पिछले चार साल की पार्टी और जन संगठनों की गतिविधियों का लेखा-जोखा था। अपनी रिपोर्ट में उन्होंने भूविस्थापितों, मनरेगा मजदूरों की समस्याओं, वनाधिकार, बिजली, सड़क, पानी और संपत्ति जल कर जैसे मुद्दों पर संघर्ष विकसित करने पर जोर दिया। बहस के बाद रिपोर्ट सर्वसम्मति से पारित किया गया।

सम्मेलन का समापन माकपा राज्य सचिव संजय पराते ने किया। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश के सामने उपस्थित राजनैतिक चुनौतियों का मुकाबला संगठन और जन आंदोलन को मजबूत करके ही किया जा सकता है। स्थानीय समस्याओं पर जन संघर्ष छेड़ने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि कोरबा नगर निगम में माकपा ने कांग्रेस को अपनी शर्तों पर समर्थन दिया है और यदि अपने सार्वजनिक वादे के अनुरूप कांग्रेस इन समस्याओं का निराकरण करने की पहलकदमी नहीं करती, तो उसे आम जनता के गुस्से का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा की सांप्रदायिक-फासीवादी नीतियों और कांग्रेस की कॉर्पोरेटपरस्त नीतियों का एक मुकाबला आम जनता को वामपंथी नीतियों के इर्द-गिर्द लामबंद करके किया जाएगा।

सम्मेलन में दो स्थायी आमंत्रितों सहित 15 सदस्यीय जिला समिति का चुनाव किया गया। जिला समिति में वी एम मनोहर, एस एन बनर्जी, अशोक, प्रशांत झा,धनबाई कुलदीप, जनाराम कर्ष,डी एल टण्डन, अभिजीत गुप्ता, हुसैन अली,देव कुंवर, जवाहर लाल कंवर, लंबोदर दास, सुखेंदु घोष,राजकुमारी कंवर, सुरति कुलदीप चुने गए हैं। सर्वसम्मति से प्रशांत झा जिला सचिव निर्वाचित किये गए हैं। 21-22 दिसम्बर को कोरबा में होने जा रहे पार्टी के 7वें राज्य सम्मेलन के लिए प्रतिनिधियों का चुनाव भी किया गया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!