National

अब कोई नहीं कर पाएगा आपको डिस्टर्ब , इंस्टाग्राम का शानदार फीचर लॉन्च

Instagram Quiet Mode : मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम (Instagram) ने यूजर्स के फोकस और टाइम मैनेजमेंट को बढ़ाने के लिए एक नए फीचर्स Quiet Mode की लॉन्च कर दी है। इस फीचर्स से यूजर्स अपने दोस्तों और फॉलोअर्स के साथ लिमिट बनाने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा ने नए फीचर के बारे में बताते हुए कहा कि किशोरों ने कंपनी को सूचित किया था कि वे कभी-कभी खुद के लिए समय निकालना चाहते थे और रात में पढ़ाई के दौरान और स्कूल के दौरान ध्यान केंद्रित करने के और तरीके खोज रहे थे। नया Instagram Quiet Mode का उद्देश्य लोगों को एप पर कम समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करना है।

कंपनी का कहना है कि वह किशोर यूजर्स को नोटिफिकेशन के माध्यम से Instagram Quiet Mode ऑन करने के लिए प्रेरित करेगी। यह फीचर आज से आयरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन और यूएस में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है, और जल्द ही इसे अन्य क्षेत्रों के लिए जारी किया जाएगा।

Instagram Quiet Mode

इंस्टाग्राम के नए फीचर्स की मदद से यूजर्स इनकमिंग अलर्ट्स को साइलेंट और डायरेक्ट मैसेज (DMs) को ऑटो-रिप्लाई पर सेट कर सकेंगे। यानी यह फीचर्स आपको एप से दूर समय बिताने में मदद करने वाला है। इस फीचर्स की मदद से अलर्ट्स को साइलेंट करके और मैसेज को ऑटो-रिप्लाई करके फॉलोअर्स को जानकारी दी जा सकती है कि आपका अकाउंट ‘ In Quiet Mode’ में सेट है। साथ ही यह फीचर एप से दूर समय बिताने के बारे में यूजर्स की चिंता को कम करता है।

ऐसे काम करेगा फीचर

यूजर्स जैसे ही अपने अकाउंट पर Quiet मोड ऑन करेंगे, यूजर्स को एप की तरफ से कोई भी नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं होगी। वहीं इस मोड की मदद से आप किसी अन्य यूजर को डायरेक्ट मैसेज नहीं कर पाएंगे और यदि कोई अन्य यूजर आपको मैसेज करने की कोशिश करेगा तो उसे एक ऑटो रिप्लाई मिल जाएगा कि आपका Quiet Mode ऑन है।

कंटेंट शेड्यूलिंग टूल

इंस्टाग्राम ने हाल ही में बिजनेस अकाउंट के लिए कंटेंट शेड्यूलिंग टूल जारी किया है। शेड्यूलिंग टूल का उपयोग करके रील्स, फोटो- वीडियो और कैरोसेल पोस्ट को 75 दिनों तक के लिए शेड्यूल किया जा सकता है। यूजर्स को एडवांस्ड सेटिंग्स के अंदर शेड्यूलिंग टूल का ऑप्शन मिलेगा, जिसकी मदद से पोस्ट को शेड्यूल किया जा सकेगा।

कैंडिड स्टोरीज

इंस्टाग्राम के इस फीचर को BeReal एप्लिकेशन से प्रेरित होकर लाया गया है। फीचर फिलहाल टेस्टिंग में है। कैंडिड स्टोरीज में यूजर्स को नोटिफिकेशन मिलने पर अपनी फोटो क्लिक करके अपलोड करनी होगी। यह फोटो केवल उन्हीं लोगों को दिखेगी जो खुद भी कैंडिड स्टोरीज शेयर करते हैं।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!