National

यात्री कृपया ध्यान दें! आज रेलवे ने किया 123 ट्रेनों को रद्द , देखे लिस्ट

Train Cancelled List : अगर आप ट्रेन से कहीं यात्रा करने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है. आज रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द (Cancel Train List), रिशिड्यूल (Reschedule Train List) और डायवर्ट (Divert Train List) किया है. आज के के दिन यानी 20 जुलाई 2022 (Cancel Train list of 20 July 2022) को रेलवे ने कुल 123 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. वहीं कुल 3 ट्रेनों को आज डायवर्ट किया है और 16 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो डायवर्ट, रिशिड्यूल और कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. इसके बाद में आपको रेलवे स्टेशन जाने की परेशानी नहीं होगी.

इन कारणों से ट्रेनों को किया गया रद्द
इंडियन रेलवे को देश की आम लोगों की लाइफ लाइन माना जाता है. हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेन रेलवे द्वारा संचालित किए जाते हैं. ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रेलवे की जिम्मेदारी है. ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे कई अलग-अलग कारण हैं. पहला प्रमुख कारण है खराब मौसम. इस समय देश में मानसून का सीजन चल रहा है. ऐसे में देश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. इस कारण गुजरात, असम, महाराष्ट्र, आदि कई राज्यों की ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है या तो उन्हें कैंसिल कर दिया गया है. इसके अलावा कई बार मेजर ट्रैफिक ब्लॉक के कारण भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. इसके साथ ही कई बार कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. ऐसे रद्द ट्रेनों की लिस्ट को चेक करना बहुत जरूरी है. वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

इस ट्रेनों को किया गया रद्द और रिशिड्यूल
आज के दिन रद्द, रिशिड्यूल या डायवर्ट की गई ट्रेनों की लिस्ट में मेल (Mail Train), प्रीमियम (Premium) और एक्सप्रेस ट्रेनें (Express Train) सभी तरह की ट्रेनें शामिल हैं. डायवर्ट ट्रेनों में तीन ट्रेनें शामिल हैं. यह ट्रेनें हैं गुवाहाटी-हावड़ा एक्सप्रेस (12346), सिकंदराबाद-दानापुर (12791) और सियालदह-सिलचर एक्सप्रेस (13175) ट्रेन शामिल है. वहीं रिशिड्यूल ट्रेनों में कानपुर-फर्रुखाबाद (04133), रामेश्वरम-मधुर्रई (06652), लखनऊ-पाटलिपुत्र (12530) समेत कुल 16 ट्रेनें आज रिशिड्यूल की गई है. तो चलिए हम आपको रद्द, रिशिड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के तरीके के बारे में बताते हैं-

रद्द, रिशिड्यूल या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट इस तरह करें चेक –
enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें.
ऊपर में दाहिने की तरफ Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
यहां आपको Cancel Train List, Reschedule और Divert ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करके यह तीनों लिस्ट चेक करें.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!